जनिए भारत के सबसे लंबे रिवर रोपवे का उद्घाटन कहां हुआ है |

ब्रह्मपुत्र नदी के ऊपर भारत के सबसे लंबे यात्री रोपवे का औपचारिक उद्घाटन असम के गुवाहाटी शहर में सोमवार को हुआ। इस रोपवे का उद्घाटन राज्य के वित्त मंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने किया है।

1.82 किलोमीटर की बाय-केबल रोपवे गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी को जोड़ती है और इसका निर्माण 56 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। रोपवे पनाबाजार के कचहरी घाट से उत्तरी गुवाहाटी में डोल गोविंदा मंदिर तक संचालित होगा और यह ब्रह्मपुत्र नदी में यात्रा के समय को लगभग 1 घंटे से लेकर 7-8 मिनट तक काम कर देगा।

रोपवे एक ट्विन ट्रैक, सिंगल हॉल, द्वि-केबल, जिग-बैक सिस्टम है जिसमें दो केबिन हैं। प्रत्येक केबिन, पूर्ण सुरक्षा उपायों के साथ, एक बार में एक साथ 32 लोगों (30 यात्रियों और दो ऑपरेटरों) को ले जा सकता है। इस तरह कुल 250 लोग प्रति एक घंटे में ले जाए जा सकते हैं।

गुवाहाटी विकास विभाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) उमानंद डोली ने कहा कि रोपवे में सभी विश्व स्तरीय सुरक्षा उपाय स्थापित किए गए हैं और इसे बनाने के लिए नवीनतम स्विस तकनीकों का उपयोग किया गया है। उमानंद डोला ने कहा, “यह देश में नदी पर बना सबसे लंबा रोपवे है। ब्रह्मपुत्र नदी के पार यह रोपवे 1.82 किमी लंबा है। हमने बचाव केबलों का भी इस्तेमाल किया है और हम कह सकते हैं कि यह 99 प्रतिशत सुरक्षित है।”

सवारी के एक तरफ जाने पर 60 रुपये और दो तरफ़ा सवारी में 100 रुपये का खर्च आएगा। सुंदर ब्रह्मपुत्र नदी के दृश्य के साथ, रोपवे की सवारी यात्रियों को उर्वशी द्वीप देखने को मिलेगा और उमानंद मंदिर की भी एक झलक देखने को मिलेगी जो अहोम राजा गदाधर सिंहा द्वारा बनाया गया था।

Share Now

Related posts

Leave a Comment