सावधान, कहीं आपका अकाउंट भी न हो जाए हाईजैक, कैसे बचें हाईजैकर्स्स से ? पढ़ें पूरी खबर |

WhatsApp News: सावधान, कहीं आपका अकाउंट भी न हो जाए हाईजैक, कैसे बचें हाईजैकर्स्स से ? पढ़ें पूरी खबर


Trending News: खबरदार, आजकल एक नया व्हाट्सएप घोटाला चल रहा है। Cloudsek.com के संस्थापक राहुल ससी ने एक नए ओटीपी (OTP) धोखाधड़ी पर प्रकाश डाला है, जिसका दावा है कि उसका इस्तेमाल whatsapp यूजर्स के खातों को हाईजैक करने के लिए किया जा रहा है। फाउंडर ससी के मुताबिक, साइबर अपराधी व्हाट्सएप अकाउंट को अपने कब्जे में लेने के लिए एक आसान सी तरकीब अपना रहे हैं। एक ट्विटर पोस्ट में, ससी ने विस्तार से बताया कि घोटाला कैसे काम करता है।

आइए जानते हैं कि WhatsApp OTP घोटाला कैसे करता है काम

हैकर पीड़ित (Victim) को कॉल करता है और उसे “*67<10 अंक संख्या> या 405<10 अंक संख्या>” डायल करने के लिए राजी करता है। एक बार जब पीड़ित इनमें से कोई भी नंबर डायल करता है, तो वे अपने व्हाट्सएप अकाउंट से लॉग आउट हो जाते हैं, और हमलावर उस पर पूरा नियंत्रण कर लेता है। यकीन नहीं हुआ न आपको, आप सोचा रहे होंगे कि कैसे? इसी के बारे में बताते हुए, ससी का कहना है कि यहां क्या होता है कि victim द्वारा डायल किया गया नंबर रिलायंस जियो और एयरटेल के लिए एक सेवा अनुरोध है, जब उनका नंबर व्यस्त / व्यस्त होने पर “कॉल फ़ॉरवर्डिंग” करता है। हमलावर पीड़ितों को धोखा देकर उनके कॉल को उनके स्वयं के नंबर पर forward करता है। अब बैकएंड में, हैकर पीड़ितों के नंबर के लिए व्हाट्सएप पंजीकरण प्रक्रिया को ट्रिगर करता है और फोन कॉल के माध्यम से otp भेजने का विकल्प(option) चुनता है। चूंकि पीड़ितों का फोन लगा हुआ है, ओटीपी हैकर्स के फोन पर जाएगा और इस तरह हैकर्स के हाथ में विक्टिम के व्हाट्सएप अकाउंट की कमान हाथ आ जायेगी।

ससी का कहना है कि ये ट्रिक विश्व स्तर पर काम करती है। क्योंकि प्रत्येक देश और सेवा प्रदाता(Service provider) के पास एक समान सेवा अनुरोध संख्या (same service request number) होती है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment