दिमाग होगा तेज और फ्रेश, Mental Health के लिए अपनाएं ये 5 तरीके |

दिमाग होगा तेज और फ्रेश, Mental Health के लिए अपनाएं ये 5 तरीके


मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ) के बारे में अक्सर बात की जाती है लेकिन इससे निपटने के कारक के बारे में कम ही जिक्र किया जाता है। अगर आपके पास दिमाग है, तो आपके पास मानसिक स्वास्थ्य है। और यदि आपके पास मानसिक स्वास्थ्य Mentle Health है, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आप अभी जागरूक नहीं हुए तो फिजिकल फिटनेस के बावजूद आपको मानसिक स्वास्थ्य से सम्बन्धी इश्यूज का सामना करना पड़ सकता है।

आइए हम हम जानते हैं कि ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने मेंटल हेल्थ की देखभाल के साथ साथ उसे और भी स्ट्रॉन्ग कैसे बना सकते है।

विटामिन डी (धूप)


जब आप सुबह उठते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपको धूप की दैनिक खुराक मिले। अपने सामान्य जागने के समय से 15 मिनट पहले अपना अलार्म सेट करें और कुछ देर सुबह की धूप में बैठें। सुनिश्चित करें कि आप यह स्व-देखभाल गतिविधि अपने फोन या अखबार के बिना करते हैं। जब आप धूप में बैठें तो आपके साथ सिर्फ आप, आपके विचार, ताजी हवा और सुबह का सूरज होना चाहिए। सुबह का यह सूर्य एक्सपोजर आपके शरीर की घड़ी के साथ-साथ आपके हार्मोन चक्र को भी सेट करेगा।

आपकी पीनियल ग्रंथि, जो आपके फोन की स्क्रीन की चमकदार नीली रोशनी के दैनिक और रात के संपर्क में आने से भ्रमित होती है, को बढ़ावा मिलेगा। एक बार जब आपके मस्तिष्क में मौजूद ग्रंथियां प्राकृतिक प्रकाश के प्रति प्रतिक्रिया करना शुरू कर देती हैं, तो आपका पूरा शरीर सुचारू रूप से कार्य करेगा और आपके चयापचय को भी बढ़ावा देगा।

ऊर्जा का यह ताजा उछाल आपको तरोताजा महसूस करवाएगा और स्वस्थ शरीर के साथ साथ एक फ्रेश माइंड भी देगा। सूरज के संपर्क में आने के कारण विटामिन डी आपके बीपी को कम करने में मदद करेगा, जिससे आप शांत महसूस करेंगे और सूरज का प्रभाव रात के समय तक बना रहेगा, जिससे आपको सोने का समय होने पर बेहतर नींद मिलेगी।

घर से काम करने के नियम (Rules of Work from Home)


कोविड महामारी की चेतावनी के बावजूद, कई क्षेत्र अभी भी घर से काम कर रहे हैं। अपनी एक सीमा निर्धारित करें कि आप कितना काम करते हैं। सुबह अपने सिस्टम में लॉग इन करें, सुनिश्चित करें कि आप लंच ब्रेक और टी ब्रेक लें।

सोशल और एंटी सोशल-


सामाजिक और असामाजिक-मीडिया होने के नाते हम एक अजीब दुनिया में रहते हैं। हम सभी पर दिन-ब-दिन निराशाजनक समाचारों की बौछार होती रहती है। हम हर जगह मौजूद रहना चाहते हैं, सभी से जुड़े रहना चाहते हैं और अपने हर कदम के बारे में अपने परिचितों को अपडेट करना चाहते हैं। फिर भी हम पहले से कहीं ज्यादा अकेले हैं। सोशल मीडिया ने हमें असामाजिक तत्वों में बदल दिया है जो हमें उम्मीद से कहीं ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं।

अपने परिवार और समुदाय से अलगाव एक व्यक्ति को मस्तिष्क कोशिकाओं के स्तर पर प्रभावित करता है। मस्तिष्क के हिस्से सिकुड़ जाते हैं जब कोई व्यक्ति अलगाव में होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को और अधिक नुकसान पहुंचाता है। एकल परिवारों को बढ़ावा देने वाली और अलग-थलग रहने वाली संस्कृतियों में अवसाद की दर अधिक होती है। इससे बचे।

व्यायाम (Excercise)


आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम सबसे अच्छा और कारगर उपाय है। यह आपके दिमाग को आराम देने में मदद करता है क्योंकि आपकी मांसपेशियां केंद्र स्तर पर होती हैं, और यह एंडोर्फिन और सेरोटोनिन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है। ये हार्मोन आपके शरीर के हैप्पी हार्मोन हैं। यह आपके आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाएगा और आपको अपने पड़ोसियों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने का अवसर भी देगा।

ध्यान (Meditation)


यह उतना ही कठिन है जितना आप कल्पना करते हैं। बड़ों के लिए भी कलरिंग बुक आती उसे कलर करें। अपने शौक को जीवित करें और उसमे समय के साथ साथ ध्यान दें। यदि आप ध्यान करते समय उत्पादक बनना चाहते हैं, तो बुनाई करें। यदि आपको खाना पकाने में आराम मिलता है, तो इसे बिना संगीत सुने करें और अपने बर्तनो की खटपटर की आवाज़ सुनकर काम करें। हमारे दिमाग पर दिन भर और हर समय बहुत अधिक उत्तेजनाओं की बमबारी होती रहती है। खाना पकाने को अपनी सामग्री के साथ सिर्फ आप की निजी गतिविधि होने दें।

Share Now

Related posts

Leave a Comment