अपनाएं ये तरीके, हेयर फॉल होगा ज़ीरो, बाल होंगे सुंदर, शाइनी और घने |

अपनाएं ये तरीके, हेयर फॉल होगा ज़ीरो, बाल होंगे सुंदर, शाइनी और घने


हम में से बहुत से लोग अपने बालों के स्वास्थ्य को हल्के में लेते हैं और उतना ध्यान नहीं देते जितने की जरूरत होती है। इसके बजाय, जब हम अपनी ज़रूरतों को जाने बिना कोई शैम्पू, कंडीशनर या हेयर प्रोडक्ट लेते हैं तो हम अक्सर चमत्कार की उम्मीद करते हैं जो की संभव नहीं होता। हमारे बाल हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग हैं और इसलिए हमारे स्वास्थ्य का हमारे बालों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बालों का स्वास्थ्य सीधे हमारे आहार और डेली रूटीन से जुड़ा हुआ है।
स्वस्थ, सुंदर, मजबूत और घने बाल ऐसे गुण हैं जो लगभग हर कोई चाहता है लेकिन हमारे बालों का स्वास्थ्य हमारे शारीरिक स्वास्थ्य का आइना होता है। स्वस्थ बालों के विकास के लिए प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन बी12 के सही मिश्रण की आवश्यकता होती है, जो बालों की संरचना में सुधार करने, विकास को बढ़ावा देने और स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं जिससे बाल चमकदार और स्वस्थ दिखते हैं।

खनिज या विटामिन की कमी


लंबे चमकदार बाल पाने का सपना केवल उचित पोषण से पाया जा सकता है। उचित आहार न लेने या आयोडीन, जिंक, बी 12 विटामिन और आयरन को पूरा ना करने से स्प्लिट एंड्स या ड्राई स्कैल्प हो सकता है। ठीक से खाना न खाने या समय पर खाना नहीं खाने की वजह से आपके बाल टूटने लगेंगे। आपके बालों को आपकी त्वचा की तरह ही एक अच्छे आहार की आवश्यकता होती है।
आयरन, कैल्शियम, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे सप्लीमेंट बालों की संरचना को मजबूत करते हैं। और विटामिन ए, सी, डी, ओमेगा -3 और कोएंजाइम भी विकास में मदद करने के लिए उपयोगी होते हैं।

स्मोकिंग और शराब का सेवन


अत्यधिक धूम्रपान, शराब या नशा करने से बालों का झड़ना तेज हो जाता है। धूम्रपान प्राकृतिक ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर को प्रभावित करता है और पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करता है। बालों के रोम को मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए ताजे खून की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। खून का धीमा प्रवाह बालों को दोबारा उगाना कठिन बना देता है। चमकदार और मजबूत बालों को फिर से उगाने के लिए, बस धूम्रपान और नशा का अंत करें।

अपने बाल धोने की आदतें देखें


अपने बालों को रोजाना धोना ठीक है लेकिन हमें बाल धोने के तुरंत बाद बालों को बांधने से बचना चाहिए। गीले बालों को बांधने से न सिर्फ बालों के रोम जड़ से खत्म हो जाते हैं बल्कि सिर की त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है।

अत्यधिक स्टाइलिंग


अपने बालों को ब्लो ड्राईिंग कम से कम करना सुनिश्चित करें और जब आप ऐसा करें, तो सुनिश्चित करें कि बालों के लगभग प्राकृतिक रूप से सूखने के बाद ऐसा किया जाए। हेयर स्ट्रेटनिंग और रीबॉन्डिंग उपचार भी बालों के टूटने और फ्रिज़ी हेयर के लिए जिम्मेदार होते हैं।

तनाव


इसमें कोई शक नहीं कि तनाव बालों के झड़ने का सबसे अहम कारण है। कोर्टिसोल या आमतौर पर तनाव हार्मोन आपके बालों के विकास को खराब कर सकता है। उचित ध्यान से योग तनाव को नियंत्रित किया जा सकता है

बालों के झड़ने की समस्या को ठीक करना कोई कठिन काम नहीं है। जबकि आनुवंशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन आपके खाने की आदतें, जीवन शैली, मौसम और प्रदूषण सभी आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं।

भरपूर और संतुलित आहार लेने से आपके बालों के लिए चमत्कार हो सकता है। एक आहार और सही पूरक जो आपको प्रोटीन सामग्री, बी 12 स्तर, डी 3 विटामिन और ओमेगा का सही संतुलन दे रहा है, आपके बालों के रोम को एक्टिव करने में मदद करता है और नेचुरली बालों को सुंदर, घने और मजबूत बनाता है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment