नहीं रहे एंड्रयू साइमंड्स, कार दुर्घटना में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर का निधन

नहीं रहे एंड्रयू साइमंड्स, कार दुर्घटना में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर का निधन


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स का रविवार को टाउन्सविले शहर के बाहरी इलाके में एक कार दुर्घटना के बाद निधन हो गया। वह 46 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी लौरा और दो छोटे बच्चे क्लो और बिली हैं।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार देर रात दुर्घटना के विवरण के साथ पुलिस के एक बयान का हवाला देते हुए रविवार को अपनी वेबसाइट पर साइमंड्स की मौत की सूचना दी।

साइमंड्स, देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 एकदिवसीय और 14 T20I खेले और दो बार विश्व कप विजेता रहे।

पुलिस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि शुरुआती सूचना से संकेत मिलता है कि रात 11 बजे के बाद एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर कार चलाई जा रही थी। उनको बचाने का प्रयास इमरजेंसी टीम ने किया हालांकि, अधिक चोटों से उनको नहीं बचाया जा सका और उनकी मृत्यु हो गई। फॉरेंसिक क्रैश यूनिट जांच कर रही है।

न्यूज़कॉर्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइमंड्स के परिवार ने उनके निधन की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया, और लोगों की सहानुभूति की सराहना की, और कहा कि उनकी निजता का सम्मान किया जाए।

साइमंड्स, जिन्हें प्यार से ‘रॉय’ के नाम से जाना जाता है, ने 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया में अपने कैरियर की शुरुवात की थी। लगभग 200 एकदिवसीय मैचों में साइमंड्स ने मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 39.75 की औसत से 5000 से अधिक रन बनाए, जिसमें छह शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं और उन्होंने 133 विकेट भी लिए। एक बड़े हिट बल्लेबाज, एक मजाकिया गेंदबाज और एक बेदाग फील्डर, साइमंड्स अपने युग के शीर्ष ऑलराउंडरों में से एक थे। जबकि साइमंड्स का टेस्ट करियर उनकी एकदिवसीय उपलब्धियों के उच्च स्तर को नहीं छू पाया, उन्होंने दो शतक और 10 अर्द्धशतक के साथ 1462 रन बनाए

फरवरी 2012 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, साइमंड्स ने स्पोर्ट्स कमेंट्री और ब्रॉडकास्टिंग में कदम रखा और फॉक्स स्पोर्ट्स के लिए एक जाना माना नाम बन गए। ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने साइमंड्स को श्रद्धांजलि अर्पित की।

साइमंड्स मैदान पर एक एसेट से कम नहीं हुआ करते थे, उसके साथ ही साइमंड्स काफी विवादों में भी अक्सर बने रहे। ऑस्ट्रेलिया के 2005 के इंग्लैंड दौरे के दौरान, शराब के नशे में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए दिखाए जाने के बाद साइमंड्स को दो एकदिवसीय मैचों के लिए बाहर कर दिया गया था। तीन साल बाद 2008 में, साइमंड्स को बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय श्रृंखला से स्वदेश वापस भेज दिया गया था, जब वह फिशिंग के लिए एक टीम-मीटिंग से चूक गए थे। अगले वर्ष 2009 में, साइमंड्स, अनुशासनात्मक कारणों से, एक बार फिर इंग्लैंड में T20 विश्व कप से घर जाने के लिए कहा गया, जिसने उनके एकदिवसीय करियर को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया गया।

लेकिन यह साइमंड्स की कुछ बेहतरीन उपलब्धियों को कम नहीं करता है। उन्होंने 1995 में ग्लॉस्टरशायर के लिए एक काउंटी चैम्पियनशिप पारी – 16 में संयुक्त रूप से सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए उनका अंतिम प्रतिनिधित्व मुंबई इंडियंस के लिए था, जहां उन्होंने भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह के साथ खेला था।

साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया के तीसरे पूर्व क्रिकेटर हैं जिन्होंने इस साल अपनी जान गंवाई है। मार्च में, रॉड मार्श का 74 वर्ष की आयु में निधन और शेन वार्न की 52 वर्ष की आयु में हुए निधन के सदमे से क्रिकेट जगत अभी उभर भी नही पाया था कि तबसे साइमंड्स की मौत खबर ने एक बार फिर क्रिकेट जगत को शोक में पहुंचा दिया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment