सरकार का बड़ा फैसला, बच्चो को जल्द ही जाना पड़ेगा स्कूल। जाने कब से खुल रहें हैं स्कूल, कॉलेज?

स्कूल रिओपनिंग को लेकर सभी के मन में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जब से नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने भारत को अनलॉक करने के लिए एक चरणबद्ध योजना पेश की है, देश भर के लोग, विशेषकर छात्र सोच रहे हैं कि भारत में स्कूल और कॉलेज फिर से कब खुलेंगे। विशेष रूप से, सभी शैक्षिक संस्थान मार्च के मध्य से बंद हो गए थे। और कुछ 25 मार्च से पूरी तरह बंद हो गए थे जब पीएम मोदी के कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी lockdown की घोषणा की थी।

लेकिन अब, कुछ राज्यों में सक्रिय कोरोनावायरस मामलों की संख्या में गिरावट के बाद, सरकार ने कथित तौर पर 1 सितंबर से 14 नवंबर तक चरण-वार तरीके से सामान्य कक्षाओं को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। इससे पहले, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जोर देकर कहा कि शैक्षिक संस्थान फिर से खुलेंगे, लेकिन केवल COVID-19 महामारी की स्थिति का आकलन करने के बाद।

यह बताया गया है कि असम, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और गोवा जैसे राज्य सितंबर में स्कूलों को फिर से खोलने का विचार कर रहे हैं। असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, “हमने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक प्रारंभिक योजना तैयार की है, लेकिन यह अभी भी माता-पिता और अन्य हितधारकों के साथ चर्चा करने के बाद ही किया जाएगा और इसे केवल केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार लागू किया जाएगा।”

वाई.एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार ने भी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 5 सितंबर से स्कूल फिर से खोलने के लिए तैयार हों। इसी तरह, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शिक्षक दिवस (5 सितंबर) से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से शुरू करने की योजना बना रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बनर्जी ने कथित तौर पर कहा था कि अगर 31 अगस्त के बाद स्थिति में सुधार होता है, तो वे निश्चित रूप से सितंबर में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोल देंगी।

हालांकि, कई अभिभावकों ने संघ के इस कदम को ‘हंसी-मजाक’ करार दिया है। दिल्ली पैरेंट्स एसोसिएशन ने मानव संसाधन विकास मंत्री को एक पत्र भी लिखा है, जिसमें अगले साल ऑनलाइन बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया गया है। पैरेंट्स एसोसिएशन ने कथित तौर पर पत्र में कहा कि, “सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश 16 मार्च को दिया गया था जब संक्रमित मामलों की संख्या सैकड़ों में थी। अब, इसके 10 लाख मामले हैं। इस स्थिति में स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करना अपने आप में एक मजाक है”।

Share Now

Related posts

Leave a Comment