सावधान! तेज़ी से फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस |

सावधान! तेज़ी से फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस |


कोरोना वायरस के बाद एक नए वायरस ने दुनिया में एंट्री ले ली है जिसका नाम Monkeypox है। मंकीपॉक्स वायरस ने कम से कम नौ यूरोपीय देशों – बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम में दस्तक देकर नई परेशानियों को जन्म दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से भी इसके कुछ मामले सामने आए हैं। जबकि WHO ने शुक्रवार को एक आपातकालीन बैठक की है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने चेतावनी दी है कि मामले “तेज” हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने यूरोप के लिए WHO के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लूज के हवाले से कहा है, “जैसे ही हम गर्मी के मौसम में प्रवेश करते हैं … सामूहिक समारोहों, त्योहारों और पार्टियों के साथ, मुझे चिंता है कि इस वायरस के फैलने में तेजी आ सकती है।”

दस बातें जो मंकीपॉक्स वायरस की चेतावनी देती है-

  1. क्लूज ने कहा है कि यह वायरस कोई कॉमन वायरस नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि हालिया मामलों में सभी क्षेत्रों में इस वायरस की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं इंगित हो रही है।

  2. यूरोप में लगभग 100 मामलों की पुष्टि हुई है।

  3. स्पेन में, शुक्रवार को 24 नए मामले दर्ज किए गए, कुल संख्या 30 के पार कर गई। एक ट्विटर पोस्ट में कहा गया है, “मैड्रिड क्षेत्र में तथाकथित मंकीपॉक्स संक्रमण के उभरने पर चेतावनी के मद्देनजर एहतियाती उपाय, पैरासो सौना अगले कुछ दिनों के लिए बंद रहेगा।”

  4. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जर्मनी के सशस्त्र बलों की चिकित्सा सेवा के हवाले से कहा है कि, “यह यूरोप में अब तक देखा गया मंकीपॉक्स का सबसे बड़ा और सबसे व्यापक प्रकोप है।” यूरोपीय राष्ट्र ने शुक्रवार को देश में अपना पहला मामला दर्ज किया है।

  5. WHO का कहना है मंकीपॉक्स आकस्मिक मानव संक्रमण के साथ एक सिल्वेटिक ज़ूनोसिस है जो आम तौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका के जंगली हिस्सों में होता है। यह मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है जो ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से संबंधित है।

  6. संचरण आमतौर पर “बड़ी बूंदों के माध्यम से छोटी बूंदों के संपर्क में आने और संक्रमित त्वचा के घावों या दूषित सामग्री के संपर्क में आने से होता है। मंकीपॉक्स की ऊष्मायन अवधि आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य निकाय का कहना है कि यह रोग अक्सर लक्षणों के साथ आत्म-सीमित होता है, जो आमतौर पर 14 से 21 दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है।

  7. अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी का मानना है कि यह वायरस अभी इस समय low public risk का प्रतीत होता है।

  8. स्वास्थ्य अधिकारियों को संदेह है कि इस वायरस का ट्रांसमिशन कुछ समय से चल रहा हो, जबकि आगे यह भी अध्ययन किया जा रहा है कि ज्यादातर मामले अंतरंग संपर्क (Intimate contact) के कारण फैल रहे हैं।

  9. मंकीपॉक्स वायरस, जो अब तक अफ्रीकी देशों से बड़े पैमाने पर रिपोर्ट किया गया है, के कोविड की तरह फैलने की संभावना नहीं है।

  10. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के फैबियन लिएंडर्ज़ ने जानकारी देते हुए कहा है कि “हालांकि, यह बहुत कम संभावना है कि यह महामारी लंबे समय तक चलेगी। संपर्क ट्रेसिंग के माध्यम से मामलों को अच्छी तरह से अलग किया जा सकता है और ऐसी दवाएं और प्रभावी टीके भी हैं जिनका उपयोग यदि आवश्यक हो तो किया जा सकता है।”

न्यूज़ सोर्स: रॉयटर्स

Share Now

Related posts

Leave a Comment