केंद्र ने जारी की UNLOCK 2.0 की गाइडलाइंस, जानिए पूरी लिस्ट क्या है अनुमति और क्या नहीं |

केंद्र ने जारी की UNLOCK 2.0 की गाइडलाइंस, जानिए पूरी लिस्ट क्या है अनुमति और क्या नहीं –


 

केंद्र सरकार ने सोमवार को Unlock के अगले चरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए। नए दिशानिर्देश बुधवार, 1 जुलाई से प्रभावी होंगे और महीने के अंत तक विस्तारित होंगे। लॉकडाउन 31 जुलाई तक जारी रहेगा। सरकार ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक व्यक्तियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है और कहा कि एक दुकान में पांच से अधिक लोगों को जाने की अनुमति नहीं होगी।

दिशानिर्देशों के अनुसार, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। मेट्रो सेवाएं, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर भी रोक है।

 

कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों में, निम्नलिखित को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति होगी:

(i) स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 3 तक बंद रहेंगे जुलाई। 2020. ऑनलाइन / दूरस्थ शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई, 2020 से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की जाएगी।

(ii) MHA द्वारा अनुमति के अलावा, यात्रियों की इंटरनेशनल संबंधी हवाई यात्रा।

(iii) मेट्रो रेल

(iv) सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान।

(v) सामाजिक / राजनीतिक / खेल / मनोरंजन / शैक्षणिक / सांस्कृतिक / धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियाँ।

उपरोक्त गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए तिथियां अलग और आवश्यक रूप से तय की जा सकती हैं।

सामाजिक गड़बड़ी को सुनिश्चित करने और COVID-l9 के प्रसार को शामिल करने के लिए SOP जारी किए जाएंगे। घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों को पहले से ही सीमित तरीके से अनुमति दी गई है। उनके संचालन को और अधिक विस्तृत रूप से विस्तारित किया जाएगा

 

रात का कर्फ्यू-

कई गतिविधियों में औद्योगिक इकाइयों के संचालन, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर व्यक्तियों और सामानों की आवाजाही, माल की ढुलाई और उतार-चढ़ाव सहित अन्य गतिविधियों को छोड़कर, पूरे देश में रात 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच व्यक्तियों की आवाजाही पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी। बसों, ट्रेनों और हवाई जहाज से उतरने के बाद अपने गंतव्य के लिए व्यक्ति। स्थानीय अधिकारी कानून के उपयुक्त प्रावधानों जैसे सीआरपीसी की धारा 144 के तहत अपने अधिकार क्षेत्र के पूरे क्षेत्र में आदेश जारी करेंगे और कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

लॉकडाउन कंटेनमेंट ज़ोन तक सीमित है

(i) 31 जुलाई, 2020 तक कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन लागू रहेगा।

(ii) 31 जुलाई 2020 तक सभी कंटेनमेंट ज़ोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाना जारी रहेगा। राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा COVID -19 के प्रसार को ध्यान में रखते हुए, कंटेनमेंट ज़ोन को सावधानीपूर्वक सीमांकित किया जाना आवश्यक है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कंस्ट्रक्शन ज़ोन के भीतर, सख्त परिधि नियंत्रण बनाए रखा जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। ये कंटेनमेंट ज़ोन संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर और राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे और MOHFW के साथ सूचना भी साझा की जाएगी।

(iii) कंट्रीब्यूशन ज़ोन में, सख्त परिधि पर नियंत्रण रखा जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।

(iv) कंटेनमेंट ज़ोन में गतिविधियों की निगरानी राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा कड़ाई से की जाएगी, और इन क्षेत्रों में रोकथाम उपाय से संबंधित दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

(v) MOHFW कंटेनमेंट ज़ोन के उचित परिसीमन और रोकथाम उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी करेगा।

 

कमजोर व्यक्तियों के लिए सुरक्षा-

कमजोर व्यक्तियों, अर्थात्, 65 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों, सह-रुग्णताओं वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को जरूरी आवश्यकताओं को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए छोड़कर, घर पर रहने की सलाह दी जाती है।

 

SOP वाले व्यक्तियों की आवाजाही

यात्री ट्रेनों और श्रमिक विशेष ट्रेनों द्वारा आवाजाही; घरेलू यात्री हवाई यात्रा; देश के बाहर फंसे और विदेश जाने के लिए निर्दिष्ट व्यक्तियों की भारतीय नागरिकों की आवाजाही; विदेशी नागरिकों की निकासी; और जारी किए गए SOP के अनुसार भारतीय नाविकों के साइन-ऑन और साइन-ऑफ को नियमित किया जाएगा।

 

राज्यों को कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर की गतिविधियों पर निर्णय लेना है-

स्थिति के अपने आकलन के आधार पर, राज्य और संघ राज्य क्षेत्र, कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं, या आवश्यक समझे जाने पर उन पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। हालांकि, व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और बाह्य-राज्य आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह के आवाजाही के लिए अलग से अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।

 

आरोग्य सेतु का उपयोग-

(i) आरोग्य सेतु संक्रमण के संभावित जोखिम की शीघ्र पहचान में सक्षम बनाता है, और इस प्रकार यह व्यक्तियों और समुदाय के लिए एक कवच का काम करता है।

(ii) कार्यालयों और कार्यस्थलों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर नियोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी कर्मचारियों द्वारा कंपैटिबल मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु डाउनलोड किया जाए।

(iii) जिला अधिकारी व्यक्तियों को कंपैटिबल मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु डाउनलोड करने की सलाह दे सकते हैं और नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य स्लैम को ऐप पर अपडेट कर सकते हैं। यह उन व्यक्तियों को चिकित्सा ध्यान देने के समय पर प्रावधान की सुविधा देगा जो जोखिम में हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment