एक अनार सौ बीमार, पटना में एक शादी में शामिल हुए 90 लोग कोरोना पॉज़िटिव, दूल्हे की मौत

एक अनार सौ बीमार, पटना में एक शादी में शामिल हुए 90 लोग कोरोना पॉज़िटिव, दूल्हे की मौत, पढ़िए कैसे क्या हुआ


बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना वाली कहावत आज कोरोना महामारी के दौर पर तब सटीक बैठ जाती है जब लोग दूसरे के घरों में पड़ने वाले शादी ब्याह में पहले कि तरह ही बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने पहुंच जाते है। जबकि इस समय सामाजिक होने से बेहतर है, समाज से दूरी बनाकर रखी जाए और दूर से ही अपना आशीर्वाद प्रेषित किया जाए जिसमें कोई बुराई भी नहीं है। लेकिन कुछ लोग ये बात समझने को तैयार ही नहीं, जो इस बात की गंभीरता को अभी भी नहीं समझ रहे हैं, आगे की खबर उनके लिए एक सबक है।

पटना के एक गाँव में शादी का हिस्सा बने 90 लोग कोरोना टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए हैं। बताया जाता है कि गुरुग्राम में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर 30 वर्षीय दूल्हे की शादी की गाँठ बंधने के दो दिन बाद मौत हो गई थी। हालाँकि, COVID-19 का परीक्षण किए बिना ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया था, भले ही उसमें कोरोना रोग के लक्षण थे।

पटना में जिला प्रशासन ने पटना से 50 किमी दूर, पालीगंज के एक गाँव में दूल्हे की मौत की सूचना के बाद, शादी जोड़े के करीबी रिश्तेदारों का परीक्षण किया। तब 15 जून को शादी समारोह में शामिल होने वाले 15 लोग कोरोना टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए। प्रशासन ने फिर शादी में संपर्क में आए लोगो की ट्रेसिंग करना शुरू किया। जिसके बाद सोमवार को, 80 और लोग कोरोना टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए। जो संभवतः बिहार में कोरोना वायरस के व्यापक प्रसार का पहला मामला है।

हालांकि, पटना प्रशासन कोविड -19 के लिए मृतक दूल्हे का परीक्षण नहीं कर सका, क्योंकि उसके परिवार ने अधिकारियों को सूचित किए बिना उसका अंतिम संस्कार कर दिया था। पुलिस सूत्रों के अनुसार, 30 वर्षीय दूल्हा अपनी शादी के लिए 12 मई को अपने गांव डीहपाली लौट आया था। इस अवधि के दौरान, उसमें COVID-19 के लक्षण विकसित हुए लेकिन फिर भी परिवार शादी की तैयारियों और फिर शादी करवाने में लग गया। शादी के दो दिन बाद दूल्हे की तबीयत बिगड़ी और पटना के एम्स ले जाते समय ही उसकी मौत हो गई।

30 वर्षीय की मौत के बारे में जिला प्रशासन को अवगत कराने के बाद, उन सभी मेहमानों के कोरोना टेस्ट किए गए थे, जो शादी में शामिल हुए थे। 95 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है, जबकि दुल्हन की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है।

प्रशासन ने कहा है कि दूल्हे में COVID-19 के लक्षण दिखने के बावजूद शादी आगे बढ़ाने वाले परिवार द्वारा दिशानिर्देशों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन किया गया था।

प्रशासन ने यह भी उल्लेख किया कि किसी भी शादी समारोह में शामिल होने के लिए केवल 50 लोगों की, सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं किया गया।

 

Share Now

Related posts

Leave a Comment