लाइसेंस अधिकारी ने किया खुलासा, पतंजलि ने लाइसेंस मांगते समय नहीं बताया था कि ये दवा COVID-19 की है

बाबा रामदेव ने मंगलवार को कोरोना वायरस का इलाज करने का दावा करने वाली आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल क्या लॉन्च की, ये विवादों से घिर गई। सरकार ने तत्काल प्रभाव से इसके प्रचार प्रसार पर रोक लगा दिया।

उत्तराखंड के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया है कि पतंजलि आयुर्वेद ने कभी यह खुलासा नहीं था किया कि ये नयी दवा की किट कोरोनावायरस के लिए थी। उत्तराखंड के एक अधिकारी ने घातक वायरस को ठीक करने का दावा करने वाली दवाओं के लिए अधिक परेशानी का संकेत दिया है। एक लाइसेंसिंग अधिकारी ने कहा कि हर्बल उत्पाद कंपनी पतंजलि ने “प्रतिरक्षा बूस्टर और खांसी और बुखार का इलाज” के लिए लाइसेंस मांगा था।

कल पतंजलि ने दवाओं के साथ एक कोरोना किट लॉन्च किया है “कोरोनिल और स्वसारी”, जिसमें रामदेव ने परीक्षणों के दौरान 100 प्रतिशत अनुकूल परिणाम का दावा किया है।

लेकिन लॉन्च के तुरंत बाद, सरकार ने पतंजलि को दवाओं की विज्ञापन बंद करने के लिए कहा, जब तक कि उनकी जांच नहीं की जाती। आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से दवाओं के कंपोजिशन, इसके अनुसंधान के परिणामों, उन अस्पतालों के बारे में पूछा, जहां शोध किया गया था, और ये भी पूछा गई कि क्या कंपनी को संस्थागत आचार समिति से मंजूरी मिली थी और क्या यह नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए पंजीकृत था।

सरकार ने उत्तराखंड सरकार के लाइसेंसिंग अथॉरिटी से कहा है कि वे उन दवाओं के लाइसेंस और उत्पाद अनुमोदन विवरण की प्रतियां प्रदान करें, जिन्हें हरद्वार में पतंजलि की प्रयोगशाला में विकसित किया गया था।

उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग में लाइसेंस अधिकारी, वाईएस रावत ने समाचार एजेंसी एएनआई के माध्यम से कहा था कि “पतंजलि के आवेदन के अनुसार, हमने उन्हें लाइसेंस जारी किया। लेकिन उन्होंने कोरोनावायरस का उल्लेख नहीं किया था, हमने केवल प्रतिरक्षा बूस्टर, खांसी और बुखार के लिए लाइसेंस को मंजूरी दी थी। हम उन्हें नोटिस जारी करके पूछेंगे कि उन्हें किट बनाने की अनुमति कैसे मिली (COVID के लिए- 19)।”

बुधवार को आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि यह एक “अच्छी बात” है कि रामदेव ने देश को एक नई दवा दी है, लेकिन इसके लिए आयुष मंत्रालय से उचित अनुमति चाहिए। पतंजलि ने दवाओं से संबंधित दस्तावेज कल ही मंत्रालय को भेजे थे, उन्होंने पुष्टि की।

नाईक ने कहा है कि “कोई भी दवाई बना सकता है। जो कोई भी दवा बनाना चाहता है, उसे आयुष मंत्रालय के टास्क फोर्स से गुजरना पड़ता है। सभी को आयुष मंत्रालय को पुष्टि के लिए अनुसंधान का विवरण भेजना पड़ता है। यह नियम है और कोई भी इसके बिना अपने उत्पादों का विज्ञापन नहीं कर सकता है।”

Share Now

Related posts

Leave a Comment