राजधानी में कोरोना मामलों में तेज़ी नहीं, केजरीवाल ने कहा स्थिति कंट्रोल में है।

राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से लॉकडाउन प्रतिबंधों को उठाने के एक हफ्ते बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मीडिया को संबोधित किया। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोनावायरस की स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इतनी तेज़ी से नहीं बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 से मौत का आंकड़ा अधिक होता, या अधिकांश पॉज़िटिव मामले प्रकृति में गंभीर होते तो स्थिति चिंताजनक होती।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के ज्यादातर नए मामले या तो हल्के लक्षण दिखा रहे हैं या लक्षणविहीन हैं। वर्तमान में 3,000 से अधिक सक्रिय मामलों का इलाज घर पर किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि “हल्के लक्षणों या स्पर्शोन्मुख लक्षणों वाले मरीजों का इलाज घर पर किया जाता है। और उन्हें अस्पतालों में भर्ती नहीं किया जाता है। केजरीवाल ने कहा कि 3,414 ऐसे COVID-19 के मरीज हैं जिनका घर पर ही इलाज चल रहा है।


वसई से गोरखपुर की श्रमिक ट्रेन पहुंची उड़ीसा | बेबस यात्री हुए परेशान, वीडियो द्वारा व्यक्त किया आक्रोश | वीडियो देखें | Click Here To Read Full News


 

केजरीवाल ने कहा कि ज्यादातर मामले हल्के या स्पर्शोन्मुख होने की वजह से, अस्पतालों में COVID-19 रोगियों का भार उतना गंभीर नहीं है।

कोरोनो वायरस संकट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे की स्थिति से मीडिया को अवगत कराते हुए केजरीवाल ने बताया है कि “17 मई को अस्पतालों में 1,750 COVID-19 के रोगियों को भर्ती कराया गया था। वर्तमान में यह आंकड़ा बढ़कर 2,000 हो गया है। केवल 250 नए रोगियों ने एक सप्ताह में विभिन्न अस्पतालों में बेड पर कब्जा किया है। ”

केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल सरकारी अस्पतालों में कोविद -19 रोगियों के लिए 3,829 बेड हैं, जिनमें 3,164 में ऑक्सीजन उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “गंभीर COVID-19 रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, इसलिए अस्पताल में ऐसे बेड्स की उपलब्धता बहुत महत्वपूर्ण है।”

दिल्ली सीएम ने कहा कि “दिल्ली में 17 मई को लॉकडाउन में ढील दी गई थी, जिसके बाद प्रशासन को कोविद -19 मामलों में वृद्धि की उम्मीद थी। एक हफ्ते बाद, मैं कह सकता हूं कि स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की कोई बात नहीं है।”

Share Now

Related posts

Leave a Comment