नजरबंदी में एक साल से अधिक समय बिताने के बाद महबूबा मुफ्ती हुई रिहा

जम्मू और कश्मीर सरकार ने एक साल से अधिक समय तक हिरासत में रखने के बाद, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को छोड़ने का फैसला किया है।

महबूबा मुफ्ती को मंगलवार रात करीब 9.45 बजे रिहा किया गया। इस बात की पुष्टि करते हुए, जम्मू-कश्मीर सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता, रोहित कंसल ने ट्वीट किया, “सुश्री महबूबा मुफ्ती को रिहा किया जा रहा है।”

महबूबा मुफ्ती उन कई कश्मीरी राजनेताओं में शामिल थीं जिन्हें 5 अगस्त को हिरासत में लिया गया था जब केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के लिए संसद में बिल पेश किया था।

ग़ौरतलब हो कि अन्य प्रमुख कश्मीरी राजनेताओं जैसे उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला और अन्य को इस साल की शुरुआत में रिहा किया गया था, जबकि महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी को कई मौकों पर बढ़ाया गया था।

इस तरह का आखिरी विस्तार जुलाई में हुआ था जब जम्मू-कश्मीर सरकार ने उसकी नजरबंदी को तीन महीने बढ़ाने का फैसला किया था।

महबूबा मुफ्ती को कड़े जन सुरक्षा कानून के तहत हिरासत में लिया गया था। वह अपने आधिकारिक निवास ‘फेयर व्यू’ में थीं, जिसे एक सहायक जेल में बदल दिया गया था।

महबूबा मुफ्ती को शुरू में पिछले साल 5 अगस्त को हिरासत में लिया गया था, जब केंद्र ने तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे को निरस्त कर दिया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों- लद्दाख और जम्मू और कश्मीर में विभाजित कर दिया था।

इस बीच, महबूबा मुफ्ती की रिहाई की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह इस खबर को सुनकर “प्रसन्न” हैं।

उन्होंने लिखा कि “यह सुनकर खुशी हो रही है कि महबूबा मुफ्ती साहिबा को एक साल से अधिक समय तक हिरासत में रखने के बाद रिहा कर दिया गया है। उनकी लगातार नजरबंदी एक देशद्रोही थी और लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों के खिलाफ थी। महबूबा का स्वागत है।”

महबूबा मुफ्ती की रिहाई के तुरंत बाद, पीडीपी ने घोषणा की कि महबूबा मुफ्ती शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment