कोलकाता ने Non-Covid रोगियों के लिए शुरू किया ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म “जनुप्रचार”, जानिए क्या है ख़ास

पूरा देश कोरोनावायरस महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में प्रत्येक राज्य, प्रत्येक व्यक्ति मिलकर इस बीमारी से लड़ रहे हैं और लोगों की मदद हेतु कोई ना कोई नई व्यवस्था को जन्म दे रहे है। जैसा कि सब जानते हैं कि सरकारी और निजी चिकित्सा सुविधाओं के संसाधनों को ज्यादातर इस घातक बीमारी के उपचार के लिए आवंटित किया गया है। ऐसे में गैर-कोविद (Non Covid) रोगियों की मदद करने के लिए, कोलकाता नगर निगम (KMC) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लेकर आया है जिसे “जनुप्रचार” नाम दिया गया है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के सहयोग से लॉन्च किए गए इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उद्देश्य शहर में गैर-कोविद रोगियों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श प्रदान करना है। 27 अस्पतालों के 40 डॉक्टरों के एक पैनल को इस कड़ी से जोड़ा गया है जो मरीजों को मुफ्त में वीडियो से परामर्श दिया करेंगे।

KMC के प्रशासक मंडल के अध्यक्ष फ़रहाद हकीम ने बताया कि “कोविद के कारण, हम जेनेरिक बीमारियों के लिए डॉक्टरों का दौरा करने के लिए अनिच्छुक हैं और इस पहल के माध्यम से नागरिकों को शहर के सबसे अच्छे डॉक्टरों द्वारा अपने घरों में बैठे बैठे, वीडियो कॉल के माध्यम से सुरक्षित रूप से परेशानी मुक्त परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।”

सेवा का लाभ उठाने के लिए, कोलकाता के निवासियों को ऑनलाइन पोर्टल (kmc.janupchaar.com) पर पंजीकरण करना होगा और फिर परामर्श के लिए डॉक्टरों की सूची से चयन करना होगा।

आईएमए के राज्य सचिव और टीएमसी सांसद संतनु सेन के मुताबिक, जल्द ही प्लेटफॉर्म से जुड़े डॉक्टरों की संख्या बढ़ाकर 100 कर दी जाएगी। कई निजी अस्पतालों के अलावा, राज्य के कई प्रमुख अस्पतालों जैसे कलकत्ता मेडिकल कॉलेज, एसएसकेएम अस्पताल, आरजी कर मेडिकल कॉलेज, एनआरएस मेडिकल कॉलेज और बांगुर इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंसेज के डॉक्टरों को इसमें शामिल किया गया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment