अंबाला में होगा पहले पांच राफेल जेट्स का स्वैग से स्वागत, जानिए इससे जुडी 10 मुख्य बातें |

सोमवार को फ्रांस से उड़ान भरने वाले राफेल फाइटर जेट्स का पहला जत्था बुधवार दोपहर को अंबाला हवाई अड्डे पर बड़ी धूमधाम से उतरेगा। भारतीय वायु सेना (IAF) के मुख्य एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया एयर बेस पर राफेल लड़ाकू जेट प्राप्त करेंगे। लैंडिंग से पहले, अंबाला हवाई अड्डे के पास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

अंबाला एयर फोर्स स्टेशन के चारों ओर धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी के साथ चार या अधिक लोगों के जमावड़े के साथ लगाए गए हैं।

भारत आने वाले राफेल जेट्स का मुख्य घटनाक्रम:

  1. भारत और फ्रांस के बीच 36 जेट विमान खरीदने के सौदे पर हस्ताक्षर होने के बाद चार राफेल जेट विमानों का पहला जत्था बुधवार को अंबाला में उतरेगा। लड़ाकू विमानों ने सोमवार को फ्रांस से उड़ान भरी और संयुक्त अरब अमीरात में एक संक्षिप्त पड़ाव बनाया और जल्द ही भारत पहुंचेंगे।

  2. इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है, जो चार या चार से अधिक लोगों के इकठ्ठा होने को पर रोक लगती है। धारा 144 अंबाला हवाई अड्डे से सटे गांवों में लगाया गया है, जिनमें धुलकोट, बलदेव नगर, गरनाला और पंजखोरा शामिल हैं। स्थानीय लोगों को एयर ड्रोन के पास निजी ड्रोन उड़ाने की इजाजत नहीं है और साथ ही साथ फोटो और वीडियो शूट करने के लिए भी माना किया गया है।

  3. भारत ने फ्रेंच एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन से 36 राफेल जेट खरीदने के लिए 23 सितंबर, 2016 को 59,000 करोड़ रुपये के सौदे को सील कर दिया था। तब रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने राफेल जेट की खरीद के लिए बातचीत का नेतृत्व किया, जो दो दशकों में भारत का पहला प्रमुख लड़ाकू जेट अधिग्रहण बन गया।

  4. चीफ ऑफ एयर स्टाफ आर.के.एस भदौरिया, अंबाला में पांच राफेल फाइटर जेट प्राप्त करेंगे। छह राफेल ट्रेनर विमान RB श्रृंखला को आगे ले जाएंगे। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने मेगा सौदे के लिए मुख्य वार्ताकार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

5 तीन सिंगल-सीटर और दो ट्विन-सीटर विमानों वाले राफेल बेड़े को IAF में अपने 17 वें नंबर स्क्वाड्रन के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा, जिसे बुधवार दोपहर से ‘गोल्डन एरो’ के नाम से भी जाना जाएगा । राफेल जेट का एक औपचारिक घोषणा समारोह अगस्त के मध्य के आसपास आयोजित किया जाएगा जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के भाग लेने की उम्मीद है।

  1. IAF के सबसे रणनीतिक रूप से स्थित ठिकानों में से एक माना जाने वाला विमान का पहला स्क्वाड्रन अंबाला वायु सेना स्टेशन पर तैनात किया जाएगा। भारत-पाक सीमा वहां से लगभग 220 किलोमीटर दूर है। राफेल का दूसरा स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल में हासिमारा बेस पर तैनात किया जाएगा।

  2. भारत के रास्ते में, पांच राफेल जेट विमानों को 30,000 फीट की ऊंचाई पर एक फ्रांसीसी टैंकर से मिडियार में ईंधन भरा गया था। सात घंटे से अधिक समय तक उड़ान भरने के बाद सोमवार की शाम, UAE में अल धफरा एयरबेस पर राफल्स उतरा।

  3. रिपोर्ट में कहा गया है कि राफेल जेट को देश के साथ सीमा रेखा के मद्देनजर चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC- line of actual control) के साथ अपनी परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारतीय वायुसेना के प्रयासों के तहत लद्दाख सेक्टर में तैनात किए जाने की संभावना है।

  4. विमान कई शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम है। यूरोपीय मिसाइल निर्माता MBDA का उल्का पिंड से परे दृश्य श्रेणी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल और स्कैल्प क्रूज मिसाइल राफेल जेट के हथियार पैकेज का मुख्य आधार होगा।

  5. पहला राफेल जेट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा फ्रांस की यात्रा के दौरान पिछले साल अक्टूबर में IAF को सौंप दिया गया था।

Source- P.T.I.

Share Now

Related posts

Leave a Comment