केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई शिक्षा नीति को दी मंजूरी, विस्तार से जानिए क्या है NEP-2020 |

आखिरकार भारत को 34 साल बाद नई शिक्षा नीति मिल गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP- National Education Policy) को मंजूरी दे दी है। नई शिक्षा नीति (NEP 2020) का उद्देश्य भारतीय शिक्षा संरचना के सभी पहलुओं पर पुनर्विचार करना है।

नई शिक्षा नीति से वर्तमान रोजगार परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए इस सेक्टर के लिए रोडमैप निर्धारित करने की उम्मीद है । यह नीति लगभग तीन दशकों के बाद अाई है, और लगभग छह वर्षों के विचार-विमर्श के बाद पारित हुई है। 1968 और 1986 में आई नीतियों के बाद यह तीसरा NEP है। हालांकि, सरकार ने 1992 में 1986 की नीति में संशोधन किया, लेकिन यह काफी हद तक एक ही था।

नई नीति का लक्ष्य 2025 तक पूर्व-प्राथमिक (pre-primary) शिक्षा को सार्वभौमिक बनाना है। सभी के लिए मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्रदान करना।

NEP 2020 के लक्ष्य:

-मौजूदा 10 + 2 योजना से शैक्षणिक संरचना को बदलने के लिए 5 + 3 + 3 + 4 योजना।

-कक्षा 10 के लिए बोर्ड परीक्षा को हटाने के लिए।

-8 सेमेस्टर में कक्षा 9 से 12 को विभाजित करने के लिए।

-कक्षा 1 से 3 तक भाषा और गणित पर जोर देना।

-कक्षा 5 तक शिक्षा का माध्यम मातृभाषा या स्थानीय भाषा के लिए और अधिमानतः कक्षा 8 और उसके बाद तक।

-शीर्ष 100 विश्वविद्यालय पूरी तरह से ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम शुरू करने के लिए।

-राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय फोरेंसिक विश्वविद्यालय के लिए प्रस्ताव।

NEP ने 2030 तक 3 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा तक पहुंच और भागीदारी हासिल करने का एक उद्देश्य भी निर्धारित किया है। इसके अलावा नीति में एक नया पाठ्यक्रम और शैक्षणिक ढांचा प्रस्तावित किया गया है, जिसमें 5 + 3 + 3 + 4 डिज़ाइन हैं, जो कि 3-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कवर करता है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 1986 में अपनाया गया और 1992 में इसे संशोधित किया गया। मई 2019 में, मोदी सरकार ने एनईपी का मसौदा पेश किया। एनईपी का मसौदा पहुंच, सामर्थ्य, इक्विटी, गुणवत्ता और जवाबदेही पर आधारित है।

शिक्षा नीति मसौदा, जिसे कैबिनेट में ले जाया गया था, ने उच्च शिक्षण संस्थान को अधिक स्वायत्तता देने का भी वादा किया था। यह क्षेत्र में विनियामक सुधारों के लिए बॉल रोलिंग भी तय करेगा, जो लंबे समय से लंबित मांग है, जो 2014 में भारतीय जनता पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र का एक हिस्सा था।

मसौदा में प्रारंभिक बचपन और प्राथमिक शिक्षा के लिए समाधान सुझाए गए हैं। भाषा, और गणित की बुनियादी समझ पर ध्यान केंद्रित करने से गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, नई नीति शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए विविधता और व्यापक शिक्षा संरचना को बढ़ावा देगी और अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए एक शोध कोष स्थापित करेगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment