मेधा किसी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, जिला टॉप कर प्रदेश में पाया 11वां स्थान

मेधा किसी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, जिला टॉप कर प्रदेश में पाया 11वां स्थान


चाहे गांव हो या शहर ,देश हो या दुनिया किसी भी कोने में किसी भी रूप में हम अगर पहचान सकते हैं तो बिल्कुल प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती कहते हैं, जौहरी को हीरे की परख करनी आनी चाहिए बस..
इस कहावत को चरितार्थ करके दिखाया है एक गांव में पढ़ाई करने वाली छात्रा रीतू त्रिपाठी ने… जी हां हम आज बात कर रहे हैं ऐसे ही एक छात्रा रीतू त्रिपाठी की जिसने अभाव के बीच जीवन गुजार कर अपनी पढ़ाई के बदौलत यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 2018 में 91.% अंक लाकर जनपद में टॉप किया था और हाल ही में जारी हुए इस वर्ष इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम में भी 92.40% अंक अर्जित कर जनपद में प्रथम स्थान के साथ प्रदेश में 11वां स्थान लाकर अपनी मेधा को साबित कर दिया है। वर्ष 2018 में उसकी प्रतिभा की बदौलत ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ बुलाकर टेबलेट पी सी और ₹21000 की चेक पुरस्कार देकर सम्मानित किया था। इस वर्ष पुनः जनपद और प्रदेश में अपनी मेधा के बदौलत पुनः स्थान लाने पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रीतू के घर तक पक्की सड़क बनाने का भी आश्वासन दिया था जिस पर हाल ही में सड़क प्रबंधन विभाग की तरफ से फोन आया है कि उनके घर तक बनी

सड़क को सही कराया
जाएगा , इसका पूरा विवरण लिया गया है।

रीतू का सपना है आईएएस बनकर देश सेवा करना

रीतू ने बताया कि उसने लगातार मेहनत करके यह स्थान अर्जित किया है. आगे आईएएस बन करके देश सेवा करना उनका सपना है. इसके लिए वह आगे भी मेहनत जारी रखेगी.

परिवार समेत विद्यालय प्रबंधन का मिलता है भरपूर सहयोग

रितु ने बताया कि वह तीन भाई बहनों में सबसे छोटी है.बड़े भाई ऋषभ बी. टेक. कर रहें है. उसके घर में उसे पढ़ाई के लिए सभी सहयोग करते हैं. धर्मा देवी इंटर कॉलेज, केन-कनवार के प्रधानाचार्य डा. राम किरण त्रिपाठी ने बताया कि रितु में हमने अद्भुत मेधा को परखा है, जिसके कारण उसे विद्यालय परिवार की ओर से सभी पढ़ाई से संबंधित मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाता है।

रितु आज मना रही है अपना 18वां जन्मदिवस

रितु अपने जीवन का आज 17 बसंत पूर्ण कर चुकी हैं जिसके पश्चात उनके घर में आज खुशी का माहौल है, उसके पिता रामानुज त्रिपाठी, माता सुनीता त्रिपाठी भाई ऋषभ त्रिपाठी समेत परिवार के सभी सदस्यों ने उसे मुंह मीठा करते हुए आगे मेहनत जारी रखने के लिए प्रेरित किया है।
इस खुशी के मौके पर डियर फैक्ट परिवार भी इस मेधा को जन्मदिन की शुभकामनाएं और उज्ज्वल भविष्य हेतु मंगलकामनाएं प्रेषित करता है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment