भारत के नक्शे क़दम पर अमेरिका, ऐप्स को लेकर दे सकता है चीन को तगड़ा झटका

भारत के नक्शे क़दम पर अमेरिका, ऐप्स को लेकर दे सकता है चीन को तगड़ा झटका


लम्बे अर्से के सीमा विवाद के चलते भारत ने चाइना के 59 ऐप्स को बैन करके चीन को तगड़ा आर्थिक झटका दिया। भारत के इस करंट से चीन बुरी तरह तिलमिलाया। लेकिन चीन का ये सरप्राइज शॉक यहीं खत्म नही हुआ है।

चीन की बढ़ती हेकड़ी को देखते हुए अब अमेरिका भी चाइनीज़ ऐप्स पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है। यूएस सेक्रेटरी माइक पंपियो के मुताबिक अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स पर रोक लगाने पर विचार विमर्श कर रहा है। इन सभी ऐप्स में टिकटॉक भी शामिल होगा। ज़ाहिर तौर पर माईक पंपियो के इस स्टेटमेंट से चीन की मुश्किलें और भी बढी हुई नजर आ रही है।

गौरतलब है कि भारत में ने पिछले महीने ही चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था। हालांकि चाइनीज़ कंपनियां इस मसले पर भारत सरकार से पुनर्विचार की उम्मीद कर रही हैं। लेकिन भारत सरकार अभी भी अपने फैसले पर क़ायम है।

आपको बता दें कि हिन्दुस्तान में टिकटॉक पर रोक लगने के बाद शॉर्ट विडियो मेकिंग ऐप में अपनी उत्कृष्ट मौजूदगी दर्ज कराने में कई ऐप्स में होड़ लगी हुई है। भारत में टिकटॉक के जैसे कई शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप डाउनलोड किए जा रहे हैं।

वहीं इंस्टाग्राम ने भी भारत में ‘रील’ फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है।सक्सेसफुल रहने पर जल्द ही ये सर्विस लॉन्च की जा सकती है। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि टिकटॉक, विडियो मेकिंग का एक अलग प्लेटफॉर्म था। लेकिन रील फीचर, इंस्टा यूजर्स को इंस्टाग्राम में ही मिल जाएगा। दरअसल कंपनी ने इसे पिछले साल ही लॉन्च किया था। अब तक ये फीचर सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध है। हालांकि अब तक इसके लॉन्चिंग की निश्चित तारीख नही बताई गयी है।

ज़ाहिरतौर पर भारत में टिकटॉक बैन के बाद कई इंडियन ऐप्स काफ़ी ज़्यादा पॉप्युलर हो चुके हैं। इस सेगमेंट कैटिगरी में चिंगारी और मित्रों जैसे भारतीय ऐप्स जमकर डाउनलोड किए जा रहे हैं। साथ ही इस सेगमेंट से जुड़े और भी कई नए ऐप्स पर काम चल रहा है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment