गूगल ने “Remove Chinese Apps” को PlayStore से हटाया |

“Remove Chinese App”, एक ऐसा ऐप जिसने हाल के हफ्तों में भारत में तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की और अपने नाम के अनुरूप ही सारे चाइनीज़ ऐप्स आपके मोबाइल से ढूंढ निकालता और आपसे पूछकर डिलीट कर देता। बहुत कम समय में भारत में लाख़ों की संख्या में डाउनलोड हुए इस जबरदस्त ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। ये सभी भारतीयों के लिए एक बुरी खबर है।

भारत में टॉप ट्रेंडिंग ऐप, जिसे मई के अंत तक 5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया था। Google Play Store ने “Deceptive Behaviour Policy” विस्तार में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे. click here का उल्लंघन करने का हवाला देते हुए Android के मार्की ऐप स्टोर से हटा लिया है।

इस नीति के तहत Google Play Store पर एक ऐप, उपयोगकर्ता की डिवाइस सेटिंग्स में बदलाव नहीं कर सकता है, या उपयोगकर्ता की जानकारी और सहमति के बिना ऐप से बाहर की सुविधाओं, के साथ साथ यह किसी Third party एप्लिकेशन को हटाने या अक्षम करने में उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित या प्रोत्साहित नहीं कर सकता है।

भारतीय फर्म OneTouch AppLabs के विकसित किए गए ऐप ने भारत के नागरिकों में चीन विरोधी भावना के बढ़ने के कारण लोकप्रियता हासिल की क्योंकि दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के बीच हाल के दिनों में सीमा पर तनाव बढ़ गया है।

हाल के दिनों में कई भारतीय हस्तियों ने चीनी ऐप्स को हटाने के विचार का समर्थन किया है। योग गुरु बाबा रामदेव ने पिछले सप्ताह एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने चीन के साथ संबद्धता वाले कई ऐप को हटाते हुए दिखाया है।

भारत के सत्तारूढ़ दल बीजेपी की प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने, अपने फोन से Tiktok को हटाने वाले एक भारतीय अभिनेता के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि यह सभी के लिए एक मिसाल है, ऐसे ऐप का उपयोग बंद करना चाहिए।

एक उद्योग स्रोत का हवाला देते हुए, चीनी राज्य द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स समाचार आउटलेट ने मंगलवार को बताया कि अगर भारत सरकार “अतार्किक चीन विरोधी भावना (“Irrational anti-China sentiment”) को बढावा देती है, तो वह द्विपक्षीय संबंधों को बर्बाद करने वाले जोखिमों को जारी रखने वाला होगा और यह बीजिंग को जैसे को तैसा की सजा देने का न्यौता देगा (“likely to draw tit-for-tat punishment from Beijing”)।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के लोगों ने Remove China Apps के यूज़र्स का मज़ाक उड़ाया है और चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं के प्रभुत्व का हवाला देते हुए, भारतीयों से आग्रह किया कि वे अपने स्मार्टफोन को भारत के स्मार्टफोन बाजार में फेंक दें।

यदि चीन के प्रति भारत की ऐसी ही भावना बनी रहती है, तो इसका मतलब कई चीनी कंपनियों जैसे कि बाइटडांस और यूसी ब्राउज़र के लिए बुरी खबर हो सकती है। ये कंपनियां भारत को उनके सबसे बड़े विदेशी बाजार के रूप में गिनती हैं। TikTok भी कुछ हफ़्तों से भारत में कंटेंट मॉडरेशन के प्रयासों से जूझ रहा है।

अप्रैल में, भारत ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इंटरनेट मार्केट में फर्मों के लिए चेक में कटौती करने के इच्छुक चीनी निवेशकों पर सख्त जांच को लागू करने के लिए अपनी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश(FDI) नीति में संशोधन किया। भारत, जो कई अन्य पड़ोसी देशों के निवेशकों के लिए एक समान रुख रखता है, ने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण संकट से गुजर रही भारतीय फर्मों के अवसरवादी अधिग्रहण पर अंकुश लगाने के लिए यह उपाय पेश किया गया था।

[visual-link-preview encoded=”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″]

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विदेशी फर्मों द्वारा बनाए गए सामानों के बहिष्कार के विचार को आक्रामक रूप से बढ़ावा दिया है और देश के 130 करोड़ (1.3 बिलियन) नागरिकों को सलाह दी है कि वे भारत को “आत्मनिर्भर” बनाने और धीमी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए लोकल विकल्पों की तलाश करें।

भारत के गृह मंत्री और मोदी के सबसे करीबी विश्वासपात्रों में से एक, अमित शाह ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि देश के 1.3 बिलियन नागरिक इसकी ताकत हैं और अगर वे विदेशी सामान नहीं खरीदने का फैसला करते हैं, तो भारत की अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा।

Share Now

Related posts

Leave a Comment