काशियाना फाउंडेशन द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर हुआ भव्य इंटरनेशनल वेबिनार का आयोजन | देश विदेश की बड़ी हस्तियाँ हुई सम्मिलित

“नशा आत्मनिर्भरता में बाधक है”


काशियाना फॉउंडेशन द्वारा आयोजित इंटरनेशनल वेबिनार आज दिनांक 31 मई 2020, दिन रविवार, विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर आयोजित हुई। जिसके मुख्यतिथि प्रो टी एन सिंह जी ( कुलपति, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ) व कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ कमलेश पांडेय जी ( पूर्व मुख्यआयुक्त, भारत सरकार) व विशिष्ठ अतिथि डॉ समी अहमद जी ( प्रोफ़ेसर,सऊदी अरब ), डॉ जगदीश घिक जी ( मेडिकल ऑफिसर,पोलैंड ) व सम्मानित वक्ता गण उपस्तिथ रहें।

“कार्यक्रम की शुरुआत श्रीकांत महराज ( मुख्य अर्चक, काशी विश्वनाथ मंदिर ) जी ने मंत्रोचार से किया व कार्यक्रम का संचालन काशियाना फाउंडेशन के संस्थापक सुमित सिंह ने किया व धन्यवाद प्रशांत गुप्ता जी ने दिया।”

 

आप को ज्ञात हो कि विगत 5 वर्षों से काशियाना फॉउंडेशन जो कि छात्रों द्वारा गठित संस्था है।संस्था का लगतार नशामुक्तभारत बनाने के लिए पूरे भारत में कार्य कर रही है। इस आयोजन पर भारत सहित सऊदी अरब और पोलैंड से भी अतिथि अपना वक्तव्य दिये। जिससे समाज में जो युवा नशें को फैशन बना लिये हैं उससे दूरी बनाएं। काशियाना फाउंडेशन के संस्थापक सुमित सिंह ने बताया कि आप को ज्ञात हो कि संस्था एक हफ़्ते से वीडियो सिरीज़ के माध्यम से भी लोगों को जागरूक कर रही है।

[visual-link-preview encoded=”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”]

जिसमें अब तक महात्मा जानी जी, पद्मश्री दीपा मलिक जी, व तमाम टेलविजन एंकर ने भारत को नशामुक्त बनाने के लिये इस मुहिम को गति दे रहें हैं। यह वीडियो सिरीज़ निरंतर चलती रहेगी। जैसा कि आज प्रधानमंत्री जी ने भी नशामुक्तभारत के लिए मन की बात में चर्चा की है। हम चाहतें हैं कि युवा देश का भविष्य बने न कि नशेड़ी। आपको ज्ञात हो कि विश्व का पहला वेबिनार नशामुक्त भारत पर हुआ है।

डॉ कमलेश पांडे जी ने बताया कि जिस प्रकार आज युवाओं में इसका चलन है, उसे रोकना होगा और देश को नशामुक्त बनाने के लिये जनता से अपील करना होगा।

प्रो टी. एन. सिंह जी ने बताया कि ऐसे वेबिनार अगर होते रहेंगे व सरकार को एक श्वेत पत्र दिया जाए। व उन्हें यह भी बताया जाये कि पूरे देशवाशियों से अतिरिक्त कर लें पर नशाबंदी करने की कृपा करें ।

डॉ समी अहमद जी ( प्रोफेसर डेंटल विभाग सऊदी अरब,नशा व मुँह के कैंसर की वजह से आज पूरे देश ही नही अपितु पूरा विश्व इससे जूझ रहा है। नशा कोरोना से कहीँ जादे ख़तरनाक है।

डॉ जगदीश घिक जी ( मेडिकल ऑफिसर पोलैंड, नशे के प्रभाव पर अपना विषय रक्खा उन्होंने सिर्फ भारत ही नही पॉलैंड भी इसके चपेटे में हैं। और ऐसे आयोजन युवाओं के बीच मे होते रहना चाहिए

श्याम किशोर जी ( एडिटर व एंकर लोकसभा टेलिविज़न), ने बताया कि जिस प्रकार से आज इस नशें को बंद करने में गुजरात व बिहार आगे बढ़ा है उसी प्रकार से हमें पूरे देश को नशामुक्त करना होगा।

महात्मा जानी जी ने बताया कि महात्मा गांधी जी का स्वप्न था अगर एक दिन के लिये उन्हें भारत का सर्वशक्तिमान बना दें तो वह देश में सारे मदिरालय को बंद कर देंगे बिना किसी मूवाज़ा दिए।

आर. पी. जैसवार जी ने बताया (कॉर्डिनेट डायरेक्टर होमी भाभा हॉस्पिटल, ) की आज हम डेली अपने हॉस्पिटल में लोगों को मरते देख रहें हैं, वो जान की भीख मांगते है, डॉक्टरों से पर वो बेबस रहते हैं उनको बचा नही पाते, चुकी नशें की वजह से कैंसर ला इलाज हो चुका रहता है।

डॉ उत्तम ओझा जी ने बताया कि आज नशे की वजह से देश मे एक्सीडेंट ज्यादे हो रहें है जिसके कारण लोग दिव्यांग बनते जा रहें हैं, और अगर इसपर रोक नही लगी तो निशनदेह भारत विश्वगुरु बनने के सपने को साकार नही कर पायेगा।

डॉ सुनील मिश्र जी ने बताया कि नशे की वजह से आज पूरा समाज परेसान हैं। ऐसा कोई परिवार नही जो इससे अछूता हो आज हम सबको चेतना होगा नही तो वो दिन दूर नहीं जब हमें इसके लिये अलग से आजादी की तरह लड़ाई लड़नी होगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment