दिल्ली सरकार ने अपने एक विज्ञापन में सिक्किम को अलग देश बताया, केजरीवाल सरकार की हो रही है तीखी आलोचना

समाचार-पत्र में नागरिक सुरक्षा कोर के लिए स्वयंसेवकों के नामांकन के लिए जारी किए एक विज्ञापन में,दिल्ली सरकार ने सिक्किम को एक स्वतंत्र देश के रूप में संदर्भित किया है। इस विज्ञापन की चारों ओर घोर आलोचना हो रही है।

Sikkim | Delhi government ad calls Sikkim independent country ...

 

दिल्ली सरकार के अखबारों पर दिए एक विज्ञापन में नेपाल और भूटान के साथ साथ सिक्किम का भी एक “स्वतंत्र देश” के रूप में जिक्र किया है जो एक अपराध है। सिक्किम राज्य सरकार ने मांग की है कि विज्ञापन को तुरंत वापस ले लिया जाए, क्योंकि ये “बेहद आहत” करने वाला है।

दिल्ली सरकार को लिखे एक पत्र में, सिक्किम के मुख्य सचिव ने उल्लेख किया है कि यह विज्ञापन भारत के नागरिकों के रूप में अपने पर ‘गर्व करने वाले’ सिक्किम के लोगों के लिए बहुत दुखदायी है। उन्होंने लिखा है कि “यह सिक्किम के लोगों के लिए बहुत दुख की बात है ,जो हमारे महान देश भारत के नागरिक होने पर गर्व करते हैं, जब से सिक्किम को 16 मई 1975 को भारतीय संघ का 22 वां राज्य बनाया गया है।”

पत्र में आगे कहा गया है कि, “मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आपत्तिजनक विज्ञापन को तुरंत वापस लें और सिक्किम के लोगों की भावनाओं को समझाने के लिए एक उपयुक्त विज्ञप्ति जारी करें।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग (गोलय) ने भी दिल्ली सरकार की खिंचाई की है। त्रुटि को “निंदनीय” बताते हुए, सीएम प्रेम सिंह तमांग ने दिल्ली सरकार से इस मुद्दे को सुधारने का अनुरोध किया।

 

 

 

 

 

 

तमांग ने ट्विटर पर कहा, सिक्किम भारत का हिस्सा है और यह निंदनीय है और मैं दिल्ली सरकार से इस मुद्दे को सुधारने का अनुरोध करूंगा।

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा है कि सिक्किम भारत का अभिन्न अंग है, और इस तरह की त्रुटियों को “बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है”। केजरीवाल ने कहा कि विज्ञापन वापस ले लिया गया है और संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने सिविल डिफेंस कॉर्प्स के लिए स्वयंसेवकों के नामांकन के लिए अखबारों पर एक विज्ञापन दिया था।


महाराष्ट्र ने घरेलू उड़ानों को दिखाई लाल झंडी, कहा राज्य में अभी नहीं बहाल होगी हवाई सेवा | Click Here To Read Full News


 

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जानकारी दी कि विज्ञापन को प्रकाशित करने के लिए नागरिक सुरक्षा निदेशालय (मुख्यालय) के एक वरिष्ठ अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी दिल्ली सरकार पर निशाना साधने से नहीं चूक रही है। ट्विटर पर आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार को आड़ें हाथों ले रही है। भाजपा ने केजरीवाल सरकार की त्रुटि को “असंवेदनशीलता” बताते हुए, उत्तर पूर्व के लोगों से माफी मांगने को कहा है।

दिल्ली सरकार के इस निंदनीय कृत के बात राजनीति को भी हवा देने का काम कर दिया है। विपक्षी पार्टी और दिल्ली सरकार, ट्विटर के जरिए एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं।

गौरतलब हो कि दिल्ली सरकार की सिक्किम राज्य को अलग देश के रूप में प्रदर्शित करने की ये चूक उस समय हुई है, जब नेपाल जैसे पड़ोसी देश सिक्किम को अपने देश का हिस्सा बताकर, भारत की क्षेत्रीय अखंडता को ठेस पहुंचा रहे हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment