कोरोना: क्या अब बदल जाएंगे अन्तर्राष्ट्रीय संबंधो के समीकरण!

कोरोना काल में अन्तराष्ट्रीय संबंधों में तेज़ी से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। रिश्ते कहीं बनते हुए नजर आ रहे तो कहीं तेज़ी से बिगड़ रहे। इन दिनो अमेरिका, चीन के खिलाफ अटैकिंग मोड में है। दरअसल बढ़ते कोरोना संक्रमण के लिए अमेरिका सिर्फ चीन को ही वजह मानता है। ऐसे मे अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने धुरविरोधी चीन से सभी संबंध खत्म कर देने की चेतावनी दी है।

US President Donald Trump rules out renegotiation with China over ...

अमेरिका में बिगड़ते हालत

आपको बता दें कि इस खतरनाक संक्रमण ने विश्वभर के तकरीबन तीन लाख लोगों की जान ले ली है। इतना ही नही, मृतकों में 80 हज़ार से ज्यादा अमेरिकी नागरिक शामिल हैं। एक इंटरव्यू के दौरान ट्रम्प ने कहा हम चीन के खिलाफ कई कड़े कदम उठा सकते हैं। उनका कहना है कि हालांकि चिनफिंग से उनके अच्छे संबंध हैं। ट्रंप के मुताबिक चीन ने उन्हें निराश किया है।

Trump on China: '100 Trade Deals' wouldn't make up for coronavirus

ट्रम्प की शिक़ायती

ट्रम्प ने शिक़ायती लहज़े मे कहा कि अमेरिका ने कई दफा चीन से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वुहान की प्रयोगशाला जाने की इजाजत देने के लिये कहा लेकिन चीन इसे मानने को तैयार नही। दरअसल राष्ट्रपति ट्रम्प पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बढ़ा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक चीन की लापरवाही के चलते वुहान से दुनियाभर में कोरोना का संक्रमण फैला।

Share Now

Related posts

Leave a Comment