भारत की पहली ऑस्कर विजेता भानु अथैया का मुंबई में 91 वर्ष की आयु में निधन

भारत की पहली ऑस्कर विजेता ड्रेस डिजाइनर भानु अथैया का निधन हो गया। लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को उनके घर पर उनका निधन हो गया, उनकी बेटी राधिका गुप्ता ने पीटीआई को ये जानकारी दी है। भानु 91 वर्ष की थी।

1982 की फिल्म गांधी में अपने काम के लिए ऑस्कर जीतने वाली अथैया का अंतिम संस्कार दक्षिण मुंबई के चंदनवाड़ी श्मशान में हुआ। समाचार एजेंसी पीटीआई ने भानु की बेटी के हवाले से बताया, “गुरुवार सुबह उनका निधन हो गया। आठ साल पहले, उनके मस्तिष्क में एक ट्यूमर का पता चला था। पिछले तीन सालों से वो बेड पर ही थी। क्योंकि शरीर का एक हिस्सा लकवाग्रस्त था।”

अथैया का जन्म कोल्हापुर में हुआ था और उन्होंने अपना करियर हिंदी सिनेमा में बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर गुरु दत्त की 1956 की सुपरहिट फिल्म सी.आई.डी. से किया था। अथैया ने जॉन मोलो के साथ रिचर्ड एटनबरो के गांधी में सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के लिए अकादमी पुरस्कार जीता। 2012 में, अथैया ने अपने ऑस्कर को सुरक्षित रखने के लिए मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की अकादमी को वापस कर दिया।

पांच दशकों और 100 से अधिक फिल्मों में अपने करियर में, उन्होंने गुलज़ार के रहस्य ड्रामा लेकिन (1990) और आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित पीरियड फ़िल्म लगान के लिए दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

Share Now

Related posts

Leave a Comment