प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका में निधन |

भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका में निधन हो गया। पंडित जसराज इस साल जनवरी में 90 साल के हो गए थे। अपने 80 साल से अधिक के संगीतमय कैरियर में, भारतीय शास्त्रीय गायन संगीत के क्षेत्र में पंडित जसराज ने पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए थे। उन्होंने शास्त्रीय गायकों की एक पीढ़ी का प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें 83 वर्षीय किशोरी अमोनकर, जयपुर अतरौली घराने की कर्ता-धर्ता शामिल हैं। पंडित जसराज ने भारत सहित कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया है। पंडित जसराज से तालीम हासिल करके इनके कई शिष्य संगीतकार भी बने हैं। शास्त्रीय और अर्ध शास्त्रीय स्वरों के जसराज के प्रदर्शन को एल्बम और फिल्म soundtrack के रूप में बनाया गया है।

पंडित जसराज मेवाती घराने से संबंध रखते थे। जसराज को उनके पिता द्वारा मुखर संगीत से परिचित कराया गया था। महज 4 साल की उम्र में पिता को खो देने के बाद उनके बड़े भाई पंडित प्रताप नारायण के संरक्षण में तबला संगतकार के रूप में प्रशिक्षित किया गया था। जसराज ने 14 साल की उम्र में एक गायक के रूप में प्रशिक्षण लेना शुरू किया, और उनका रियाज़ एक दिन में 14 घंटे तक चलता था।

अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने 11 नवंबर 2006 को खोजे गए एक छोटे ग्रह 2006 VP32 (संख्या -300128) को पंडित जसराज के सम्मान में ‘पंडितजसराज’ नाम दिया था जो भारत के लिए बड़े सम्मान की बात है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment