कराची में आतंकवादियों ने पाक स्टॉक एक्सचेंज पर किया हमला | पढ़ें पूरी खबर

कराची में आतंकवादियों ने पाक स्टॉक एक्सचेंज पर किया हमला


भारी हथियारों से लैस चार आतंकवादियों ने सोमवार सुबह कराची में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) की इमारत पर हमला कर दिया। इस हमले में एक पुलिस उप-निरीक्षक और चार सुरक्षा गार्ड मारे गए। आपसी फायरिंग में, सभी चार आतंकवादी मारे गए हैं।

जियो न्यूज के अनुसार, अज्ञात आतंकवादियों ने मुख्य द्वार पर ग्रेनेड हमला किया और अंधाधुंध गोलीबारी के बाद इमारत में प्रवेश किया।

पाकिस्तान मीडिया सूत्रों के मुताबिक, बलूच लिबरेशन आर्मी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमले की जिम्मेदारी ली है। इस बीच, रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि पुलिस ने KSX (Karachi stock exchange) के बाहर एक परित्यक्त वाहन पाया था। बम निरोधक दस्ते द्वारा अब वाहन को हटा दिया गया है।

कराची के पुलिस प्रमुख गुलाम नबी मेमन ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि बंदूकधारियों ने इमारत पर हमला किया, जो एक उच्च सुरक्षा क्षेत्र में है। इस इमारत में कई निजी बैंकों के प्रमुख कार्यालय भी हैं, जिसमें ग्रेनेड और बंदूकें हैं। गुलाम नबी मेमन ने जानकारी दी है कि, “चार हमलावर मारे गए हैं, वे एक सिल्वर कलर की कोरोला कार में आए थे।”

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) ने ट्वीट किया कि “स्थिति अभी भी सामान्य नहीं है”।

सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल ने इस घटना की निंदा की। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि, “PSX पर हमले की कड़ी निंदा करते हैं जिसका उद्देश्य आतंक पर हमारे अथक युद्ध को कलंकित करना है। आईजी और सुरक्षा एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि अपराधियों को जिंदा पकड़ा जाए और उनके संचालकों को कठोर दंड दिया जाए। हम हर कीमत पर सिंध की रक्षा करेंगे।”

फायरिंग होते ही स्टॉक एक्सचेंज बिल्डिंग में मौजूद लोग अपने दफ्तरों के अंदर घिर गए। पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज की इमारत कराची के आई.आई. चुंडीगर रोड, जिसे पाकिस्तान की वॉल स्ट्रीट भी कहा जाता है, पर स्थित है। इस क्षेत्र में पाकिस्तान स्टेट बैंक और विभिन्न अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों का मुख्यालय भी है। कराची स्टॉक एक्सचेंज पाकिस्तान का सबसे बड़ा और सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है।

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि कराची अपराध और राजनीतिक और जातीय हिंसा के लिए हमेशा से निशाने में रहा है। यहां राजनेताओं के भारी हथियारबंद समूह अक्सर विरोधियों को गोलबंद कर देते थे और रिहायशी इलाकों पर हमले शुरू करते रहे हैं।

हालांकि, हाल के वर्षों में सशस्त्र राजनीतिक संगठनों और आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा एजेंसियों द्वारा संचालन के बाद स्थिति काफी हद तक स्थिर हो गई है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment