सफेद बालों से पाए छुटकारा, इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाकर

सफेद बालों से पाए छुटकारा, इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाकर


अगर आप सफ़ेद बालों से हमेशा के लिए और नेचुरल तरीकों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप को ये जरूर पढ़ना चाहिए। यहां हम आपको क्रमबद्ध तरीकों से बालों के उपचार के बारे में बताएंगे जिन्हें आजमाकर आप समय से पहले सफेद होने से बालों को बचा सकते हैं।

समय से पहले सफेद होने के घरेलू उपाय: समय से पहले सफेद होना आधुनिक जीवन शैली के नुकसानों में से एक है। आपके पास केवल एक ही विकल्प बचा है कि आप अपने बालों को हमेशा काला बनाए रखने के लिए फुलप्रूफ घरेलू उपचारों की तलाश करें। ग्रेइंग हेयर को ज्ञान और परिपक्वता का संकेत माना जा सकता है, लेकिन इससे ये भी संकेत मिलते हैं कि आपका शरीर पर्याप्त मेलामाइन नहीं बना रहा है, जो उम्र बढ़ने का प्रभाव है।

आपकी किशोरावस्था में, 20 और 30 की उम्र की शुरुआत में सफेद बाल हो सकते हैं। युवा किशोरों में समय से पहले सफेद होने वाले कारक थायरॉयड ग्रंथि का तनाव, विटामिन की कमी, आनुवंशिकी, धूम्रपान और विभिन्न स्थितियां जैसे ऑटोइम्यून रोग और एनीमिया हैं। समय से पहले सफेद होने को रोकने का बेहतर विकल्प घरेलू उपचारों का उपयोग करना है। हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल बालों के पोर्स में पहुंचकर आपके बालों को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए नेचुरल घरेलू नुस्खे बेहतर विकल्प माने जाते हैं।

5 प्राकृतिक घरेलू उपचार जो समय से पहले बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं:


कॉफी:
यदि आप अपने बालों को और भी गहरा रंग देना चाहते हैं, या सफेद बालों को छुपाना चाहते है और बालों का वॉल्यूम बढ़ाना चाहते है मतलब बालों को घना दिखाना चाहते हैं तो कॉफी एक बढ़िया विकल्प है। सैलून और स्टोर से खरीदे गए रंगों में कठोर रसायन शामिल होते हैं जो आपके बालों को कमजोर कर सकते हैं या त्वचा की परेशानी का कारण बन सकते हैं। यदि आपको इन रसायनों से एलर्जी है, तो एक मात्र प्राकृतिक विकल्प कॉफी है। ग्राउंड कॉफी और इंस्टेंट कॉफी के दाने अस्थायी रूप से आपके हल्के बालों को गहरे भूरे रंग में बदल सकते हैं। कॉफी को घर तैयार किए गए किसी भी हेयर मास्क में मिलाकर लगाया जा सकता है।

नींबू के रस के साथ बादाम का तेल:
बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, जो बालों के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन है। यह जड़ों को पोषण देकर समय से पहले सफेद होने से रोकता है। नींबू का रस बालों को चमक देने के साथ ही स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। बादाम का तेल और नींबू का रस दोनों आसानी से उपलब्ध घरेलू उपचार हैं जो समय से पहले हुए सफेद बालों को हटाने में मदद कर सकते हैं।

प्याज का रस:
प्याज सफेद बालों से बचने और बालों के विकास को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका है। यह एंजाइम कैटालेज के स्तर को बढ़ाता है, जो बालों को काला करता है। यह बालों में चमक और वॉल्यूम को बढ़ाता है। यह एक ऐसा उपाय है जिसका उपयोग बालों के झड़ने और पतले होने के इलाज के लिए लंबे समय से किया जा रहा है। इसी तरह, यह समय से पहले सफेद बालों के इलाज के लिए भी एक कारगर उपाय है। प्याज का रस निकालकर अपने उपयोग में लाने वाले ऑयल के साथ मिलाकर बालों में लगाकर एक से दो घंटे छोड़ दें। फिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

काले कलौंजी के बीज और जैतून का तेल:
अपने बालों में कलौंजी के बीज और जैतून का तेल लगाने का मुख्य लाभ यह है कि वे नए बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ इसे चमकदार और स्वस्थ बनाते हैं। इसे तैयार करने के लिए 200ml जैतून के तेल में चार से पांच चम्मच कलौंजी मिलाकर धूप में रखकर छोड़ दे। 2 महीने में आपका तेल बालों में लगाने के लिए तैयार हो जाएगा।

आंवला और मेथी:
आंवला और मेथी का मिश्रण सफेद बालों के लिए सबसे बड़े प्राकृतिक उपचारों में से एक है। आंवला, विटामिन सी से भरपूर होता है और आयुर्वेद में बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जबकि मेथी के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

घर में आसानी से मिल जाने वाले इन असाधारण चीजों से न केवल समय से पहले सफेद होने से बालों को रोका जा सकता है बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ाया जा सकता है।

ये सारे घरेलू उपाय आपको कैसे लगे हमें जरूर बताएं।

#सफेदबाल #घरेलूउपाय
#grey_hair #नुस्खे #मेथी #onion

Share Now

Related posts

Leave a Comment