बाॅलीवुड फिल्मों को पछाड़ ऑस्कर में नाॅमिनेट हुई मलयालम फिल्म “जल्लीकट्टू”। पढें पूरी खबर |

ऑस्कर 2021 के लिए कई भारतीय फिल्में नॉमिनेशन की दौड़ में थीं, पर मौका मिला मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को। फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को ऑस्कर 2021 के लिए भारत की ओर से भेजा गया है और इसके साथ ऑस्कर 2021 में भारत का ऑफिशियल एंट्री हो गया है। ‘जल्लीकट्टू’ को 27 फिल्मों में से चुना गया था। ‘जल्लीकट्टू’ फिल्म ने विद्या बालन की ‘शकुंतला देवी’, जाह्नवी कपूर की ‘गुंजन सक्सेना’, ‘गुलाबो सिताबो’, ‘द स्काई इज पिंक’ और विधु विनोद चोपड़ा की ‘शिकारा’ जैसी फिल्मों को पछाड़ कर यह जगह पाई है।

2020 में ऑस्कर के लिए फिल्म ‘गली ब्वॉय’ नॉमिनेट हुई थी, लेकिन ऑस्कर जीत नहीं पाई। फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को 93वें अकाडमी अवॉर्ड्स में ‘बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म’ कैटेगरी के लिए भेजा गया है। इस बार सभी को मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ से काफी उम्मीदें हैं और अब देखनायह है कि क्या ‘जलीकट्टू’ ऑस्कर में अपनी जगह बना पाएगी या नहीं।

जलीकट्टू’ का निर्देशन लीजो जोजे पिल्लीस्सेरी ने किया है। लीजो को 50वें ‘भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव’ (International Film Festival of India) में श्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया था। यह फिल्म ‘टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में भी दिखाई जा चुकी है. यह फिल्म पिछले साल 4 अक्टूबर को रिलीज हुई थी।

बात करे फिल्म की कहानी की तो फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक भैंसा कसाईखाने से भाग जाता है और पूरे गांव में आतंक मचा देता है। उस भैंसे को पकड़ने के लिए पुलिस के साथ पूरा गांव जुट जाता है। कई कोशिशों के बाद भी भैंसा किसी के काबू में नहीं आता और इस पूरी कश्मकश में भैंसा खुद को भीड़ से कैसे बचाता है, ये फिल्म में देखने लायक है।

वीडियो देखे:-
(सौजन्य:- YouTube)

Share Now

Related posts

Leave a Comment