जल्द आ रही है कोरोना वैक्सीन, जानिए दुनिया भर में कहां-कहां बन रही है वैक्सीन

भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने भारत बायोटेक के COVID-19 की वैक्सीन कोवाक्सिन( Covaxin) के लिए phase 3 क्लिनिकल परीक्षण करने की अनुमति देने की सिफारिश की है।

पैनल ने कहा है कि ये सिफारिश phase 1 और 2 के आंकड़ों के साथ-साथ पशु चुनौती अध्ययन का आकलन करने के बाद है। जुलाई में, भारत बायोटेक ने COVID-19 के लिए एक स्वदेशी वैक्सीन के phase 1 और 2 क्लीनिकल ​​ट्रायल के संचालन के लिए DCGI को मंजूरी दी थी।

आइए जानते हैं Corona वैक्सीन के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स क्या हैं-

गुरुवार को एक स्वतंत्र विश्लेषण में कहा गया है कि ब्रिटिश फार्मा की दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है। इस वैक्सीन को, जिसे ChAdOx1 nCoV-19 और AZD1222 के रूप में भी जाना जाता है, नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ एक एडवांस वैक्सीन के रूप में सबसे उन्नत माना जाता है।

COVID-19 के खिलाफ रूस की Sputnik V वैक्सीन का परीक्षण भारत में 100 स्वयंसेवकों पर किया जाएगा, भारतीय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने गुरुवार को रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को बताया। DCGI ने परीक्षण करने के लिए फार्मास्युटिकल दिग्गज डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं को अनुमति दी है। हालांकि, परीक्षण की तारीख और समय कंपनी द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर क्लीनिकल ट्रायल सफल रहे तो भारत सरकार को उम्मीद है कि दिसंबर तक कोविद -19 वैक्सीन बिक्री के लिए तैयार हो जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में क्लिनिकल परीक्षण के मामले में सबसे आगे है, जो वर्तमान में कोविशील्ड के phase 3 के trails कर रही है जो यूके के एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

एस्ट्राजेनेका यूके, यूएस, ब्राजील, जापान और दक्षिण अफ्रीका में कुल 50,000 प्रतिभागियों के साथ मानव परीक्षण (human trails) कर रहा है, सीरम इंस्टीट्यूट भारत में 1,600 मरीजों के साथ परीक्षण कर रहा है। दोनों कंपनियों के परीक्षणों के शुरुआती परिणाम दिसंबर तक आने की उम्मीद है।

Zydus Cadila और Bharat Biotech अपना phase 2 ट्रायल पूरा करने की कगार पर है, Bharat Biotech ने DCGI को अंतिम चरण शुरू करने की मंजूरी के लिए आवेदन किया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment