रिया ने ED अधिकारीयों को बताया कैसे यूरोप ट्रिप पर इस पेंटिंग को देखकर विचलित हुए थे सुशांत।

सुशांत सिंह राजपूत मामले में पूछताछ का सामना कर रही ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती ने दावा किया कि “उन्होंने पहली बार सुशांत की बिगड़ी मानसिक हालत का अंदाजा तब लगा जब वो दोनों इटली में थे”। रिया ने ED अधिकारीयो को बताया कि “पिछले साल फ्लोरेंस के एक होटल में सुशांत ने एक पेंटिंग देखी तो वह विचलित हो उठे थे”।
अक्टूबर 2019 में वो बॉयफ्रेंड सुशांत के साथ इटली के ट्रिप पर गई थीं, लेकिन पेटिंग देखने के बाद सुशांत के व्यवहार में आए बदलाव के कारण ट्रिप बीच में ही कैंसल कर लौटना पड़ा था।
रिया के दावे में कितनी सचाई है, यह तो जांच एजेंसियों की जांच में पता चलेगा, फिलहाल हम उस पेंटिंग की पड़ताल करते हैं जिसके बार में रिया ने पूछताछ में खुलासा किया है।

रिया ने जिस पेंटिंग को देखकर सुशांत सिंह राजपूत के मानसिक रूप से विचलित हो जाने का दावा किया है वो पेंटिंग शनिदेव की है जो अपने बच्चे को ही खा रहे हैं। यह पेंटिंग स्पेन के मशहूर आर्टिस्ट फ्रांसिस्को गोया ने बनाई थी। गोया ने इस पेंटिंग को ‘Saturn Devouring His Son’ नाम दिया। 143 cm × 81 cm के आकार की यह पेंटिंग 1819 से 1823 के बीच तैयार की गई थी। गोया की ऑरिजिनल पेंटिंग को मैड्रिड के संग्रहालय Museo del Pardo में सहेजकर रखा हुआ है।

गोया ने यह पेंटिंग यूनान यानी ग्रीस की एक पौराणिक कथा पर आधारित है। प्रचलित ग्रीक माइथॉलजी टाइटन क्रोनस Titan Cronus की है जिसे रोमन में सैटर्न या शनिदेव कहा गया। उन्हें डर था कि किसी दिन उनका बेटा ही उन्हें राजगद्दी से हटा देगा। इसी डर के कारण शनिदेव बेटे के जन्म लेते हुए उसे खाने लगे।

यह पेंटिंग गोया की 14 मशहूर ब्लैक पेंटिंग्स में एक है। उन्होंने ये सारे पेंटिंग्स अपने घर की दीवारों पर लगाकर रखते थे। गोया ने मृत्यु से पहले अपना मकान अपने पोते के नाम कर दिया। बाद में मकान के मालिक बदलते गए। इस दौरान पेटिंग की ठीक तरह देखभाल नहीं हुई। आखिरकार 70 साल तक दीवार पर टंगे रहने के बाद इसे म्यूजियम में रख दिया गया। इस पेंटिंग ने 2010 में इंटरनेट पर धूम मचाई थी। तब इसके फोटोशॉप इमेज इंटरनेट पर छा गए थे। Saturn Devouring His Son के कई मेमे बने थे।

Share Now

Related posts

Leave a Comment