हाई कोर्ट ने देव आनंद के काले कोट पहनने पर लगाई थी पाबंदी। जाने क्या थी वजह। पढ़े मजेदार किस्सा।

छह दशकों तक दर्शको के दिलों पर राज़ करने वाले अभिनेता देवआनंद बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेताओं में से एक हैं। ५० के दशक में लोग उनके हुनर और अदाकारी के दीवाने हुआ करते थे। बॉलीवुड में आज कल के अभिनेताओं की फैन फोल्लोविंग, देवआनंद के फैन फोल्लोविंग के आगे कुछ भी नहीं है।

अपने दौर में देवानंद अपनी अदाओं से लाखों करोडो दिलों पर राज किया करते थे। उनकी एक झलक पाने के लिए लड़कियां बेरकरार रहा करती थी । देवआनंद एक ऐसा बुखार था जो हर वक़्त लड़कियों के सर चढ़ा रहता था। यही वजह है की हाई कोर्ट को देवआनंद के काले कोट पहनने पर पाबंदी लगनी पड़ी।

उनके अंदाज़ में था जादू
५० के दशक के फैशन आइकॉन माने जाने वाले अभिनेता देव आनंद की हर अदाएं कातिलाना थी। उनके अभिनय से ज्यादा लोग उनके ड्रेसिंग सेंस के कायल थे। उनके ड्रेसिंग में उनका काला कोट और उसे पहनने के उनके खास अंदाज ने खूब सुर्खियां बटोरी थी।

देव आनंद की फिल्म ‘काला पानी’ ने व्हाइट शर्ट और ब्लैक कोट को इतना पॉपुलर कर दिया कि लोग उनको कॉपी करने लगे थे। लेकिन एक दौर ऐसा भी आया जब देव आनंद के पब्लिक प्लेस में काला कोट पहनने पर बैन लगाना पड़ा।

लड़कियों के होश का ठिकाना नहीं रहता था जब देवआनंद को देखा करती थी
अपनी सुपरहिट फिल्म कालापानी से फेमस हुए अपनी पोशाक को देव आनंद ने रोजमर्रा की वेशभूषा बना ली थी। वो अक्सर ही सफ़ेद शर्ट के साथ काला कोट पहनते थे और काले कोट में उन्हें जो भी देख ले बस देखता ही रह जाता था। जब भी वह काले रंग का सूट पहनकर सार्वजनिक रूप से बाहर निकलते थे, तब लड़कियां उन्हें देखकर पागल हो जाती थीं।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कई लड़कियों ने इस काले कोट के कारण सुसाइड करने की कोशिश भी की। उन्हें काले कपड़ों में देखने के लिए लड़कियां अपनी छत से ही कूद पड़ती थीं।

कोर्ट को कोट पर लगानी पड़ी पाबंदी
देव साहब के काले कोट में लड़कियों की ऐसी दीवानगी देखकर कोर्ट को इस मामले में दखल देना पड़ा और कोर्ट द्वारा देव आनंद के काले रंग के सूट पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। ये पहली बार था जब कोर्ट को किसी एक्टर के पहनावे के मामले में दखल देना पड़ा हो।

Share Now

Related posts

Leave a Comment