साल में एक बार खुलने वाले महेश्वर महादेव जी के मंदिर की विशेषताएं और इसके पीछे का पहलु जाने।

साल में एक बार खुलने वाले महेश्वर महादेव जी के मंदिर की विशेषताएं और इसके पीछे का पहलु जाने।


काशी में कण-कण में शिव जी का वास है और सावन में यहां बाबा विश्वनाथ पर जलाभिषेक के लिए लाखों लोग पहुंचते हैं। काशी की कोई ऐसी गली कोई ऐसा मोहल्ला नहीं होगा जहां के मन्दिरो में स्थापित शिवलिंग पर जलाभिषेक न किया जाता हो। लेकिन काशी में महादेव का एक मंदिर ऐसा भी है जो साल में बस एक बार शिवरात्रि के दिन खुलता है। बाकी पूरे साल यह मंदिर बन्द रहता है। यह मंदिर है काशी विश्वनाथ के पिता महेश्वर महादेव का।

महेश्वर महादेव मंदिर


भगवान शिव के पिता के तौर माने जाते हैं महेश्वर महादेव काशी विश्वनाथ मंदिर से करीब आधे किमी दूर चौक क्षेत्र के शीतला गली में इस मंदिर में स्थापित मन्दिर के बारे में ऐसा माना जाता है कि जब गंगा और काशी का कोई अस्तित्व नहीं था तभी से इस यह मन्दिर यहां स्थापित है। मान्यता है कि जब देवी देवता काशी आये तो यहां पर अपने पिता को न देख उन्हें बड़ी निराशा हुई। उनके मन मे एक भाव आया कि इस जगह पर उनके माता-पिता का भी वास होना चाहिए। तब देवों ने परमपिता महेश्वर का आह्वान किया और देवों के आह्वान पर यहां भगवान शिव के पिता के महेश्वर महादेव को स्थापित किया।

साल में बस एक दिन खुलता है कपाट


सिंधिया घाट के पास स्थित इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग ज़मीन से करीब 30 फीट नीचे है। शिवलिंग के ऊपर एक बड़ा सा छेद है उसी से लोग दर्शन करते हैं। इस मंदिर के अंदर जाने के रास्ते को साल में बस शिवरात्रि के दिन एक बार खोला जाता है और उस दिन विधिवत रुद्राभिषेक भी किया जाता है।

दर्शनार्थियों की सुरक्षा को लेकर यह मंदिर बन्द रहता है


मन्दिर परिसर का रास्ता काफी पुराना और जर्जर है इसलिए इसे साल में बस एक बार ही खोला जाता है। बाकी पूरे साल शिवलिंग के ऊपर छेद से ही महेश्वर महादेव का जलाभिषेक किया जाता है। महेश्वर मंदिर और सिद्धेश्वरी माता का मंदिर काशी के सबसे पुराने मन्दिर हैं। महेश्वर महादेव शिवलिंग के ऊपर पंचमुखी शेषनाग भी छत्र के रूप में स्थापित हैं। इसका जिक्र काशी खण्ड में भी है। पता कश्मीरीमल की हवेली के पास शीतल माता गली मे म० न० सी के 7/92 मे फाटक के भीतर है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment