धनतेरस में मिलेगा सस्ते में सोना खरीदने का मौका, सरकार की तरफ से मिल सकती है भरी छूट।

भारत में दिवाली का त्योहार आने वाला है, दिवाली का पहला दिन धनतेरस के रूप मे मनाया जाता है इस मौके पर सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है, यही वजह है कि लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

खबरों की माने तो इस बार धनतेरस के मौके पर सरकार सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है।
खबरों के अनुसार केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक बार फिर 9 नवंबर से शुरू होने वाली है। इस स्कीम के तहत आप फिजिकली सोने की खरीदारी तो नहीं कर सकते हैं लेकिन निवेश के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस स्कीम में बॉन्ड की खरीदारी कर निवेश किया जा सकता है।
बॉन्ड के तौर पर आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक निवेश कर सकते हैं। आमतौर पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में सोने की कीमत बाजार मूल्य से कम ही होती है।

रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार बॉन्ड की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है पर हर बार की तरह इस बार भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जायेगी। ऑनलाइन आवेदन करने पर छूट  ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा।

रिजर्व बैंक ने कहा कि “ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिए बॉन्ड का मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा और यह बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है।”

खबरों के अनुसार इस बॉन्ड को खरीदने के लिए भारत की जनता को अपने बैंक, बीएसई, एनएसई की वेबसाइट या डाकघर से संपर्क करना होगा। यहां से इसे डिजिटल तरीके से खरीदा जा सकता है और यह एक तरह का सिक्योर निवेश है क्योंकि न तो प्योरिटी की चिंता रहती है और न ही सिक्योरिटी का झंझट है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment