चाँद पर ज़मीन खरीदने वाले पहले अभिनेता थे सुशांत सिंह राजपूत | जानें उनके जीवन के कुछ अनसुने राज़

सुशांत सिंह राजपूत एक बेहतरीन अभिनेता, डांसर, एन्टेर्प्रेनुएर (व्यवसायी), जनहितैषी थे। सुशांत का एक्टिंग कैरियर दैनिक वाहिका से शुरू होकर बड़े परदे की फिल्मों में मुख्य किरदार निभाने तक भले रही हो पर कुछ उनके बारे में विशिष्ट बाते हैं जिसे बहुत लोग नही जानते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत ने जो हासिल किया है उतना ख्वाब भी देखना कई लोगो के लिए असंभव सा होता है। बिहार के पटना से आने वाले सुशांत सिंह के लिए बॉलीवुड तक सफर संघर्षो से भरा हुआ था। सुशांत सिंह राजपूत संघर्षो के दौर से गुजर कर चाँद तक अपनी मिलकियत बनाने वाले पहले अभिनेता थे। सुशांत अंतरिक्ष से काफी प्रभावित थे और उनको अंतरिक्ष से काफी लगाव भी था।

सोशल मीडिया पर वे ब्रम्हांड से जुडी तस्वीरें शेयर किया करते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की चाँद पर सुशांत के नाम जमीन (लुनार लैंड ) भी है। सुशांत ने सचमुच में चांद का एक टुकड़ा खरीद लिया है। ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने जिस क्षेत्र में जमीन खरीदी है उसे ‘मारे मस्कोवीन्स’ कहते हैं। इसका प्रमाण उन्होंने अपने ही इंस्टाग्राम हैंडल से दी है।

इतना ही नहीं तो सुशांत के पास एक अडवांस टेलिस्कोप मीड 14, LX00 भी है जिसकी मदत से वे चाँद पर अपनी जमीन पर नज़र रखते है। टेलिस्कोप खरीदने का मकसद यह भी है की वे ब्रम्हांड को ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते थे। उनकी ब्राम्हण के प्रति रूचि और उनके टेलिस्कोप की पोस्ट देखे :

सुशांत सिंह एक जनहितैषी भी थे और वो निति आयोग के साथ मिलकर वीमेन एम्पावरमेंट को प्रमोट भी किया करते थे। इसके साथ ही सुशांत हेल्थ और एजुकेशन के लिए सामाजिक काम भी कर चुके है। सुशांत एक सामाजिक संस्था भी चलाते थे सुशांत फोर एजुकेशन। सुशांत सिंह ने समाजिक कार्यों के लिए बड़े बड़े डोनेशन भी किये हैं।

सुशांत सिंह राजपूत को अगर आप सिर्फ एक्टर समझते है तो आपको सुशांत के बिज़नेस के बारे में जानकर हैरानी जरूर होगी । गौरतबल यह नहीं है की कोई अभिनेता बिज़नेस में अपना हाथ आजमाए मगर जिस तरह का बिज़नेस प्लान सुशांत ने दुनिया के सामने रखा है वो तारीफ के काबिल है। सुशांत सिंह Innsaei Ventures Pvt. Ltd. कंपनी के फाउंडर डायरेक्टर है। यह कंपनी ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग की मदत से दिमाग के सोचने की शक्ति को टेक्नोलॉजीज से जोड़ने का काम करती है। इसका मुख्य तौर पर उपयोग कंटेंट एवं कम्युनिकेशन, एजुकेशन एवं हेल्थ सेक्टर और बिज़नेस सेक्टर में किया जा रहा है।
सुशांत सिंह को मशीन लर्निंग और वर्चुअल रियलिटी में भी काफी रूचि थी जिसका प्रमाण है उनके द्वारा इंस्टा पर शेयर की हुई ये पोस्ट

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की आखिरी फ़िल्म छिछोरे में श्रद्धा कपूर के साथ काम किया। यह फिल्म नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित, कॉलेज के जीवन और बाद के वर्षों की कुंठाओं से ग्रसित अवसाद से ऊपर उठ कर सकारात्मकता से जीवन में आगे बढ़ने की शिक्षा देने वाली फिल्म है। जिस फ़िल्म के नायक ने अपनी फ़िल्म के माध्यम से दर्शकों को ये शिक्षा दी हो कि आत्महत्या किसी समस्या का हल नही है वही नायक खुद अपने वास्तविक जीवन में आत्महत्या कर के अपने जीवन को समाप्त कर लेगा इस बात पर विश्वास करना असंभव हो जाता है ।

फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने बलबूते अपनी पहचान बनाने वाले ३४ वर्षीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या की खबर चारो ओर फ़ैल चुकी है। सुशांत के आत्महत्या करने के पीछे की वजह अभी तक मालूम नहीं पड़ी है। पुलिस प्रशासन की तहकीकात जारी है, जल्द ही प्रशासन एक निष्कर्ष तक पहुंच जाएगी और सुशांत की मौत के पीछे की वजह जल्द ही सबके सामने आ जाएगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment