भारतीय सेना ने पाकिस्तानी क्वाडकॉप्टर को LoC पर मार गिराया

शनिवार को जम्मू और कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा LoC के किनारे एक पाकिस्तानी सेना के क्वाडकॉप्टर को भारतीय सेना ने मार गिराया गया।

भारतीय सेना के जवानों ने केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास सुबह 8 बजे पाकिस्तानी सेना के क्वाडकॉप्टर को मार गिराया है।

चीनी कंपनी डीजेआई मविक 2 प्रो मॉडल द्वारा बनाए गए इस पाकिस्तानी क्वाडकॉप्टर को भारतीय क्षेत्र में उड़ान भरते समय गोली मार दी गई थी।

इस खबर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होना बाकी है।

आपको बता दें कि ड्रोन जिसका उपयोग किसी भी प्रकार के मानव रहित हवाई वाहन (UAV) का वर्णन करने के लिए किया जाता है। वहीं “क्वाडकॉप्टर” ड्रोन को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक अधिक विशिष्ट शब्द है जिसे चार रोटार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इसे क्वाड्रोटर या चतुष्कोणीय हेलीकॉप्टर भी कहा जाता है। क्वाडकॉप्टर पर लगे रोटर्स में मोटर और प्रोपेलर होते हैं। अपने चार रोटार के साथ क्वाडकोप्टर एक छोटा पेलोड ले जाने के लिए काफी मजबूत होते हैं जैसे कि कैमरा। इस पर लगे कैमरे से इसको किसी भी क्षेत्र के ऊपर से उड़कर वीडियो लेकर खुफिया जानकारी हासिल करी जा सकती है। यही कारण है कि विभिन्न देशों की सेनाओं द्वारा इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है

Share Now

Related posts

Leave a Comment