24 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएं | जानें इस दिन इतिहास में घटित हुई सारी घटनाएं | सामान्य ज्ञान |

24 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएं | जानें इस दिन इतिहास में घटित हुई सारी घटनाएं | सामान्य ज्ञान |


ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार अगस्त 24 किसी वर्ष में दिन संख्या 237 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 238 है। भारत और विश्व इतिहास में 24 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 24 अगस्त की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

🎯1215 पोप इनोंसेंट तृतीय ने ब्रिटेन के ऐतिहासिक मैग्नाकार्टा को अवैध करार दिया।
🎯1456 जर्मनी में छापामशीन से बाइबिल की पहली प्रति छापी गई। इसे गुटेनबर्ग बाइबिल के नाम से भी जाना जाता है।
🎯1456 गुटेनबर्ग बाइबिल का सबसे पुराना ज्ञात संस्करण, एक प्रिंटिंग प्रेस पर निर्मित प्रथम राज पुस्तक, पूरा हो गया था।
🎯1482 एंग्लो-स्कॉटिश वॉर्स-बर्कविक-ऑन-ट्वीड और सीमावर्ती महल का सीमावर्ती शहर अंग्रेजी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था।
🎯1600 ईस्ट इंडिया कम्पनी का पहला जहाज ‘हेक्टर’ सूरत के तट पर पहुंचा।
🎯1690 जॉब कार्नोक ने कलकत्ता (अब कोलकाता) शहर की आघारशिला रखी।
🎯1814 1812 के युद्ध में ब्रिटिश सेना ने वाशिंगटन, डीसी पर हमला किया, जिसमें विभिन्न अमेरिकी सरकारी भवनों में आग लगाई गई, जिसमें अब व्हाइट हाउस भी शामिल है।
🎯1816 सेंट लुईस की संधि पर सेंट लुईस, मिसौरी में हस्ताक्षर किए।
🎯1820 एक संवैधानिक विद्रोह ओपोर्टो पुर्तगाल में समाप्त हो गया।
🎯1821 कोर्डोबा की संधि पर कोर्डोबा, वेराक्रूज़ में हस्ताक्षर किए गए, इगुआला की योजना की पुष्टि की और मेक्सिको के स्वतंत्रता संग्राम का समापन किया।
🎯1853 पहली बार न्यूयॉर्क शेफ जॉर्ज क्रम ने आलू का चिप्स बनाया।
🎯1857 1857 का आतंक अमेरिका के इतिहास में सबसे गंभीर आर्थिक संकटों में से एक था।
🎯1857 ओहियो लाइफ इंश्योरेंस और ट्रस्टको की न्यूयॉर्क सिटी शाखा। व्यापक गबन के बाद ध्वस्त हो गया, जिससे एक गंभीर संकट पैदा हो गया, जिसके कारण लगभग 5,000 व्यवसाय विफल हो गए।
🎯1889 मुख्य रूप से माओरी न्यूजीलैंड मूल निवासी फुटबॉल टीम ने अपने 107-खेल दौरे के आखिरी मैच में रग्बी यूनियनस्ट्रोक में सबसे लंबा मैच खेला।
🎯1892 इंग्लैंड के लिवरपूल में गुडिसन पार्क, जो दुनिया के सबसे पहले निर्मित फुटबॉल मैदानों में से एक है।
🎯1908 मोरक्को के सुल्तान अब्दाल्ज़िज़ को बहुत ही संघर्ष के बाद हतोत्साहित किया गया है, और उनके भाई अब्द अल-हफीद को मोरक्को का उत्तराधिकारी बनाया गया
🎯1910 भारत के कोलकाता की तीसरी सबसे बड़ी तम्बाकू कंपनी को आईटीसी लिमिटेड ने ख़रीदा।
🎯1925 समाज सुधारक रामकृष्ण गोपाल भंडारकर का निधन हुआ।
🎯1926 पावलोस कुंटोरायोटिस को ग्रीस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गयी।
🎯1941 एडोल्फ हिटलर ने मानसिक रूप से बीमार और विकलांग T4euthanasia कार्यक्रम की आधिकारिक समाप्ति का आदेश दिया, हालांकि युद्ध के शेष के लिए गुप्त रूप से हत्या कर दी गई।
🎯1942 द्वितीय विश्व युद्ध के विमानवाहक पोत शरतोगा से द्वितीय विश्व युद्ध के बमवर्षकों ने मित्र देशों की जीत के लिए सांता इजाबेल, सोलोमन द्वीप के पास जापानी विमानवाहक रयुजो को डूबो दिया।
🎯1963 बौद्ध संकट-अमेरिकी विदेश विभाग ने राजदूत दक्षिण कैबोट लॉज, जूनियर को आदेश दिया कि अगर वह स्वेच्छा से अपनी सत्ता की स्थिति से नागो दीन्ह नु को हटाने के लिए दक्षिण वियतनामी सेना के अधिकारियों को नगो दीन्ह दीम को बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित करे।
🎯1966 U.S.S.R ने चंद्रमा के चारों ओर कक्षा के लिए Luna 11 का प्रक्षेपण किया।
🎯1968 पहला हाइड्रोजन बम विस्फोट करने के बाद, फ्रांस दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परमाणु शक्ति बन गया।
🎯1969 वी.वी. गिरी भारत के चौथे राष्ट्रपति बने।
🎯1971 भारत ने ओवल क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर उसकी धरती पर पहली जीत दर्ज की।
🎯1973 घोड़े के पूर्वी इंसेफेलाइटिस और घोड़े के मस्तिष्क को संक्रमित करने वाली बीमारी ने मास और आसपास के राज्यों में 50 घोड़ों को मार दिया है। रोग का कारण कीटनाशक, मैलाथियोन है, जो मच्छरों को मारने के लिए हजारों एकड़ में फैला हुआ है।
🎯1974 फखरूद्दीन अली अहमद भारत के पांचवे राष्ट्रपति बने।
🎯1992 चीन और दक्षिण कोरिया ने राजनयिक संबंध स्थापित किए।
🎯1992 तूफान एंड्रयू ने दक्षिण फ्लोरिडा में तीसरा सबसे शक्तिशाली श्रेणी 5 सिस्टम बनाया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका को 20 वें दशक के दौरान हिट करने के लिए बनाया गया था।
🎯1995 माइक्रोसॉफ्ट विंडो-95 की बिक्री शुरू हुई।
🎯1995 माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 95 रिलीज किया।
🎯1998 यूनाइटेड किंगडम में पहली आरएफआईडी मानव आरोपण का परीक्षण किया गया।
🎯2004 आत्मघाती हमलावरों द्वारा मास्को के डोमोडेडोवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बाहर उड़ान भरने वाले हमलावरों पर हमला करने के बाद लगभग 90 लोगों की मौत हो गई।
🎯2005 स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया और जर्मनी में भारी बाढ़ ने हजारों लोगों को निकाला।
🎯2006 इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने पहली बार ‘ग्रह’ शब्द का निर्धारण किया और घोषणा की कि प्लूटो किसी भी अधिक हमारे सौर मंडल का हिस्सा नहीं था, इसे ‘बौने ग्रह’ के रूप में घोषित किया गया। प्राग में एक बैठक में 2,500 वैज्ञानिकों ने वोट से तय किया कि प्लूटो को अब वैज्ञानिक समुदाय में ग्रह नहीं माना जाएगा।
🎯2006 इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने ‘प्लैनेट’ को फिर से परिभाषित किया, प्लूटो को एक बौने ग्रह के रूप में फिर से वर्गीकृत किया क्योंकि इसने अपनी कक्षा के आसपास के पड़ोस को नहीं देखा।
🎯2008 भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने टाटा नैनो का निर्माण करने वाली फैक्ट्री की ‘घेराबंदी’ की, ताकि भूमि के अधिग्रहण को लेकर संघर्ष हो।
🎯2009 लगभग 200 बच्चे मारे जाते हैं और 900 के आसपास इस बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती हैं, उत्तर प्रदेश, भारत में जापानी इंसेफेलाइटिस।
🎯2010 भारत ने पर्यावरण संबंधी चिंताओं के कारण उड़ीसा में बॉक्साइट को हटाने के लिए समूह वेदांत की खुदाई करके योजनाओं की घोषणा की।
🎯2011 स्टीव जॉब्स ने Apple इंक के सीईओ के रूप में इस्तीफा दिया टिम कुक ने कंपनी के लिए सीईओ पद संभाला।
🎯2012 यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी का कहना है कि यह जीवन के लिए पूर्व पेशेवर सड़क रेसिंग साइकिल चालक लांस आर्मस्ट्रांग को मना करेगा और सुझाव देगा कि उसका रिकॉर्ड सात टूर डी फ्रांस खिताब से छीन लिया जाए।
🎯2012 अमेरिकी साइकिल चालक लांस आर्मस्ट्रांग को गैरकानूनी प्रदर्शन-बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग करने के लिए यूनाइटिड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा उनके सात टूर डे फ्रांस खिताब से हटा दिया गया था।
🎯2014 हॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता सर रिचर्ड एटनबरा का निधन हुआ।
🎯2015 अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी और कोच चार्ली कॉफी का निधन हुआ।
410 800 वर्षों में पहली बार रोम को बर्खास्त किया गया, अल्विक I के तहत विविगोथ्स द्वारा।
🎯49 ज्यूसियस के लिए सीज़र का गृहयुद्ध-वारिस सीज़र, गियुसस्क्रिबोनियस क्यूरियो के नेतृत्व में सीमापीया के पोपब्लियुस एट्टियस व्रस और किंग जुबा I के तहत पोम्पेयन रिपब्लिकन द्वारा कुचल दिया गया।
🎯79 कोडेक्स लॉरेंटीयस मेडिसस पर आधारित अनुमानों के अनुसार, माउंट वेसुवियस इटली के पोम्पेई, हरकुलनियम और स्टैबाईए के शहरों को दफन कर दिया।
🎯79 ईस्वी माउंट विसुवियस ज्वालामुखी फटने से रोमन शहर पोम्पेई और हरकुलेनियम ज्वालामुखी की राख में दबे गए। जिससे 15 हजार लोगों की मौत हुई।

24 अगस्त को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु –
2010 सतोशी कोन / पुरुष / निर्देशक / जापान
2014 रिचर्ड एटनबरो / पुरुष / अभिनेता / ग्रेट ब्रिटेन

24 अगस्त को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति
1908 शिवराम राजगुरु / पुरुष / स्वतंत्रता सेनानी / भारत
1977 रॉबर्ट एनके / पुरुष / खिलाड़ी / जर्मनी
1934 सिवासिलम / पुरुष / उद्योगपति / भारत
1951 ऑस्कर हिजुएलोस / पुरुष / उपन्यासकार / संयुक्त राज्य अमेरिका
1969 मुकेश तिवारी / पुरुष / अभिनेता / भारत
1983 अदिति शर्मा / महिला / अभिनेत्री / भारत

Share Now

Related posts

Leave a Comment