दिल्ली- NCR में 15 अक्टूबर से डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर लगी रोक, जानिए क्या है वजह

दिल्ली सरकार ने डीजल जेनरेटर के प्रयोग पर 15 अक्टूबर से रोक लगा दी है। दिल्ली में एयर क्वालिटी दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में वायुमंडल में प्रदूषकों के बढ़ने के साथ दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार की सुबह और बिगड़ गई है।

गुरुवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दिल्ली के आईटीओ में 366, आर.के पुरम में 309, आनंद विहार में 313 और वज़ीरपुर में 339 दर्ज किया गया। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, उपरोक्त सभी क्षेत्रों को “बहुत खराब” क्षेत्रों के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

एयर क्वालिटी इंडेक्स यदि 0 और 50 के बीच है तो वो एरिया “Good” की कैटेगरी में है। इसी प्रकार
51 और 100 ‘satisfactory’,
101 और 200 ‘moderate’,
201 और 300 ‘poor’,
301 और 400 ‘very poor’
और 401 और 500 के बीच AQI को ‘serious’ माना जाता है।

बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता “poor” मतलब खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी, यहां तक ​​कि प्रदूषण का स्तर भी थोड़ा कम हो गया था।

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया है। इस अभियान का नेतृत्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय कर रहे हैं।

वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के कई उपायों के बीच, दिल्ली सरकार ने आज (15 अक्टूबर) से बिजली जनरेटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

राजधानी में वायु गुणवत्ता की गिरावट को रोकने के लिए, डीपीसीसी ने बुधवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत शहर में डीजल जनरेटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए है।

यह निर्देश ऐसे समय में आया है जब दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता पड़ोसी राज्यों – पंजाब, उत्तर प्रदेश, आदि में किसानों द्वारा सर्दी और ठूंठ के जलने के कारण गोते लगा रही है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता के महीनों तक रहती है, विशेषज्ञों ने दावा किया है कि वायु प्रदूषण का बढ़ता स्तर राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनोवायरस की स्थिति को और खराब कर सकता है। ऐसे में पहले से सावधानी बरतते हुए दिल्ली सरकार ने डीजल जेनरेटर पर रोक लगाने का फैसला लिया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment