कोरोना काल में अस्त हुआ संगीत का सूरज, नहीं रहे बालसुब्रमण्यम, फिल्म जगत में शोक की लहर |

बॉलिवुड के दिग्‍गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर निधन हो गया। वे 74 साल के थे। कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे थे। 5 अगस्त को हॉस्पिटल में एडमिट हुए SP की हालत 48 घंटों से बेहद नाजुक बनी हुई थी और वे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। कोरोना संक्रमण के कारण दोपहर एक बजे SP के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था।
SP का पार्थिव शरीर देर शाम 6 बजे उनके घर पहुंचा। SP का अंतिम संस्कार आज शनिवार को रेड हिल्स तमाराईपक्कम स्थित उनके फार्महाउस पर किया जाएगा। तमिलनाडु सरकार ने SP का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ करने का ऐलान किया है। SP के परिवार में उनके बेटे चरण, पत्नी सावित्री, बहन शैलजा और बेटी पल्लवी हैं, जो SP की हालत बिगड़ने पर सुबह से ही हॉस्पिटल में थीं।

बॉलीवुड में कमल हासन, संजय दत्त और सलमान खान की रोमांटिक फिल्मों के सबसे लोकप्रिय गाने एसपी ने ही गाए हैं। इनमें ‘सागर’, ‘एक-दूजे के लिए’, ‘साजन’, ‘मैंने प्यार किया’ और ‘हम आपके हैं कौन’ सबसे ऊपर है।

SP बालासुब्रमण्यम ने 16 भाषाओं में 40 हज़ार से अधिक गानों को अपनी मधुर आवाज़ से सजाया। इसके लिए उनका नाम ‘गिलीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी दर्ज़ है। तमाम फ़िल्मी पुरस्कारों के साथ उन्हें ‘पद्मश्री’ और ‘पद्म भूषण’ से भी सम्मानित किया गया था। प्लेबैक सिंगर के तौर पर उन्होंने अपना करियर 1966 में तेलुगु फ़िल्म ‘श्री श्री मर्यादा रामान्ना’ से शुरू किया था।

इंस्टाग्राम पर 5 अगस्त को आखिरी बार फैन्स से रूबरू हुए थे। एक वीडियो पोस्ट कर उन्होंने कहा था, “दो-तीन दिनों से मुझे थोड़ी परेशानी हो रही थी। सर्दी और बुखार भी था। मैं इसे आसानी से नहीं लेना चाहता था। जब जांच करवाने के लिए अस्पताल गया तो डॉक्टरों ने कहा कि यह कोरोना का हल्का मामला है। उन्होंने मुझे घर पर रहने और दवा लेने के लिए कहा। लेकिन, मैं ऐसा नहीं करना चाहता था क्योंकि मेरा परिवार बहुत चिंतित है। मैं अस्पताल में भर्ती हो गया। दो दिनों में मैं ठीक हो जाऊंगा। मैं यहां आराम करने के लिए आया हूं, इसलिए आप सभी का कॉल नहीं रिसीव कर सकता। मेरी चिंता के लिए धन्यवाद।”

विडियो देखें:-
(सौजन्य: Instagram )

SP बालासुब्रमण्यम के निधन से बाॅलीवुड और साउथ इंडस्ट्री में शोक की लहर है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने SP बालासुब्रमण्यम के निधन पर ट्वीट कर लिखा है कि “एसपी बालासुब्रमण्यम के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के साथ ही हमारी सांस्कृतिक दुनिया और गरीब हो गई। भारत के हर घर का जाना-पहचाना नाम, उनकी मधुर आवाज और संगीत ने दशकों तक दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।”
पोस्ट देखे:-
( सौजन्य: Twitter)

कई फिल्मों में एसपी बालासुब्रमण्यम के साथ गीतों को अपनी आवाज़ देने वाली लता मंगेशकर ने भी शोक व्यक्त करते श्रद्धांजलि देते हुए एक ट्विट किया है और लिखा है कि ” प्रतिभाशाली गायक, मृदुभाषी, बहुत नेक इंसान एसपी बालासुब्रमण्यम जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर मैं बहुत व्यथित हूँ। हमने कई गाने साथ गाये, कई शो किये, सब बातें याद आ रही है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं ।”
पोस्ट देखे:-

कमल हसन ने तमिल में एसपी बालासुब्रमण्यम को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि “यह मेरे लिए एक आशीर्वाद है कि अन्नैया S.P.B लंबे समय तक मेरी आवाज के रूप में रही। वह सात पीढ़ियों के दिलो-दिमाग में बसे रहेंगे।”
पोस्ट देखे:-

वही बाॅलीवुड मे सलमान को एसपी की आवाज़ ने प्रेम का प्रतीक बना दिया। सलमान खान के ‘मैंने प्यार किया’ के सभी गानों को SP ने आवाज़ दी। सलमान की पहली ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ‘मैंने प्यार किया’ से यह जोड़ी बनी।

सलमान के लिए SP ने इसके बाद कई फ़िल्मों में प्लेबैक सिंगिंग की, जिनमें ‘साजन’, ‘हम आपके हैं कौन’, और ‘अंदाज़ अपना-अपना’ जैसी फ़िल्मों के गाने शामिल हैं।

सलमान को पर्दे का प्रेम बनाने में SP का योगदान ख़ुद सलमान नहीं भूले हैं। इसीलिए गुरुवार रात को जब सलमान को उनकी तबीयत बिगड़ने की ख़बर मिली तो उन्होंने उसी बात को याद किया।
सलमान ने उनकी सेहत की दुआ मांगते हुए एक ट्विट कर लिखा था कि “आपने मेरे लिए जो भी गाना गया, उसके लिए शुक्रिया। आपने मुझे ख़ास बनाया। आपका दिल दीवाना हीरो प्रेम। लव यू सर।”
पोस्ट देखे:-

SP के निधन पर सलमान ने ट्विट कर लिखा है कि ” एसपी बालासुब्रमण्यम सर के बारे में सुनकर दिल टूट गया है। आपने संगीत की जो विरासत छोड़ी है, उसमें हमेशा ज़िंदा रहेंगे। परिवार के लिए संवेदनाएं।”
पोस्ट देखे:-

Share Now

Related posts

Leave a Comment