बाॅलीवुड के वो सुप्रसिद्ध और सुपरहिट गाने जिनसे एसपी बालसुब्रमण्यम को खास पहचान मिली।

एसपी बालसुब्रमण्यम ने कमल हसन की 1981 मे आई पहली फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ के गानों ‘तेरे मेरे बीच में, कैसा ये बंधन अनजाना’ ‘मेरे जीवनसाथी, प्यार किए जा’, ‘हम तुम दोनों जब मिल जाएंगे’ और ‘हम बने, तुम बने, एक दूजे के लिए’ को अपनी आवाज़ देकर यादगार बना दिया है।
फिल्म ‘सागर’ का गाना
‘सच मेरे यार है, बस वो ही प्यार है’ या फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ का
‘आ जा शाम होने आई’ या फिल्म ‘साजन’ का ‘बहुत प्यार करते हैं तुमको सनम’ या फिर फिल्म ‘हम आपके है कौन’ का ‘पहला पहला प्यार है’ एसपी बालसुब्रमण्यम के आवाज़ ने इन गानों ना सिर्फ सुपरहिट बनाया बल्कि सदा के लिए यादगारबना दिया है ।

एसपी बालसुब्रमण्यम के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ हम अपने Dearfacts रीडर्स के साथ शेयर कर रहे हैं।

1:- Sp का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है। उनका जन्म 4 जून, 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था। 15 दिसंबर, 1966 में उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था।

2:- एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था।

3:- 1969 में बाला को अपना पहला तमिल गाना एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन नजर आए थे।

4:- येसुदास के बाद एसपी बेस्ट मेल सिंगर का नेशनल अवॉर्ड जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। येसुदास ने जहां अपने शानदार करियर के दौरान 8 नेशनल अवॉर्ड जीते वहीं एसपी भी चार भिन्न भाषाओं में 6 नेशनल अवॉर्ड जीते।

5:- उन्होंने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम में 40,000 से ज्यादा गाने गाए हैं। बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया।

6:- उन्हें भारत सरकार द्वारा 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण से भी नवाजा जा चुका है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment