अलकायदा के 9 आतंकवादी केरल और बंगाल से गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA- National Investigation Agency) ने अलकायदा के 9 आतंकवादियों को शनिवार सुबह गिरफ्तार किया गया है। ये सारे आतंकवादी केरल और बंगाल में मारे गए छापे के दौरान पकड़े गए हैं। एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापे मारे हैं।

जांच एजेंसी द्वारा एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि, “एनआईए ने पश्चिम-बंगाल और केरल सहित भारत के विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के गुर्गों के एक अंतर-राज्य मॉड्यूल के बारे में पता किया था। ये समूह निर्दोष लोगों को मारने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहा था।

शनिवार सुबह की छापेमारी में बंगाल से 6 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया जबकि केरल से 3 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया।

एनआईए ने कहा कि डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी किताबों, तेज हथियार, देश-निर्मित आग्नेयास्त्रों, स्थानीय स्तर पर निर्मित शरीर कवच सहित भारी मात्रा में घर में बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले विस्फोटक उपकरणों की सामग्री को जब्त किया है। इन आतंकवादियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और दिल्ली-एनसीआर सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था।

प्रारंभिक जांच के अनुसार, मॉड्यूल धन जुटाने में सक्रिय था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे।”

शनिवार गिरफ्तार किए गए सभी आतंकवादियों- मुर्शिद हसन, इयाकुब विश्वास, मोसराफ होसेन, नजमुस साकिब, अबू सुफियान, मैनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल ममदी कमल और अतितुर रहमान को केरल और बंगाल की अदालतों में ले जाया जाएगा।

Share Now

Related posts

Leave a Comment