पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का AIIMS में निधन, तीन दिन पहले ही RJD से दिया था इस्तीफा

बिहार के कद्दावर रजनेता और RJD के पूर्व वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह का रविवार सुबह दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। अस्पताल में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था और COVID की जटिलताओं के बाद उनका इलाज किया जा रहा था। रघुवंश प्रसाद 74 वर्ष के थे। सादगी और मानवता के मिसाल कहे जाने वाले रघुवंश ने अभी शुक्रवार को ही अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो आज सुबह बिहार में पेट्रोलियम परियोजनाओं के शुभारंभ पर बोल रहे थे, ने श्री सिंह को श्रद्धांजलि देकर अपना भाषण शुरू किया। प्रधान मंत्री ने कहा, “रघुवंश प्रसाद सिंह अब हमारे बीच नहीं हैं। उनके निधन से बिहार के साथ-साथ देश के राजनीतिक क्षेत्र में एक शून्य हो गया है।”

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और रघुवंश प्रसाद सिंह के एक लंबे समय के सहयोगी रहे हैं। रघुवंश प्रसाद ने शुक्रवार को आरजेडी से इस्तीफा अपना दिया था। और लिखा कि उन्हें पार्टी से पूरा प्यार और समर्थन मिला और वो 32 साल तक आरजेडी और लालू के साथ खड़े रहे हैं लेकिन अब और नहीं। लेकिन लालू यादव ने स्पष्ट कर दिया कि वह अपने पुराने दोस्त को इतनी आसानी से हार नहीं मानने देंगे और अपने खुद के एक हस्तलिखित उत्तर को वापस भेजते हुए लिखा है: “मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता … पहले आप बेहतर हो जाओ, फिर हम बात करेंगे। आप कहीं नहीं जा रहे हैं। इसे जानें।”

रविवार सुबह, श्री सिंह की मृत्यु की पुष्टि होने के तुरंत बाद, लालू प्रसाद यादव ने पीड़ा व्यक्त की, “प्रिय रघुवंश बाबू! आपने क्या किया? मैंने आपको कल से एक दिन पहले बताया था, आप कहीं नहीं जा रहे हैं। लेकिन आप इतने आगे बढ़ गए हैं।” अवाक। मैं दुखी हूं। आपको बहुत याद करूंगा। ”

बिहार के केंद्रीय मंत्री और LJP प्रमुख रामविलास पासवान ने भी दुख व्यक्त किया और कहा कि श्री सिंह ने एक राजनेता के रूप में प्रशंसा हासिल की, जिन्होंने मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया और सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष किया।

Share Now

Related posts

Leave a Comment