किम की मौत के दावों के बीच नॉर्थ कोरिया में हाई अलर्ट, बहन के हाथ सत्ता की बागडोर |

नॉर्थ कोरिया के क्रूर तानाशाह किम जोंग उन की सेहत के बारे में फिर से अफवाहे तेज़ हो गयी हैं। साउथ कोरिया के कई अधिकारियों के मुताबिक किम जोंग की मौत हो गयी है। जिसके बाद सत्ता का पूरा ज़िम्मा किम की बहन किम यो जोंग के कन्धों पर है। हालांकि कई दूसरे एक्सपर्ट्स का कहना है कि किम जोंग की मौत नहीं बल्कि वो गंभीर बीमारी के चलते कोमा में चले गये हैं।

वहीं न्यूज़ एजेंसी योनहाप के खबर के मुताबिक नॉर्थ कोरिया में फिलहाल हाई अलर्ट कर दिया गया है। दरअसल किम जोंग की मौत की अटकलें एक सरकारी विज्ञापन के जरिए शुरु हुई। आपको बता दें कि क्रूर तानाशाह किम जोंग एक चेन स्मोकर है। किम सार्वजनिक स्थानों पर भी धूम्रपान करते पाए जाते हैं। जिसके चलते सुप्रीम लीडर किम ज़ोन्ग के खिलाफ ऐसे सरकारी विज्ञापन के आने से अंदेशा जताया जा रहा है कि अब सत्ता की बागडोर किम जोंग के हाथ नही रही।

उत्तर कोरियाई मामलों के एक्सपर्ट रिटायर कर्नल डेविड मैक्सवेल के मुताबिक उन्होने ऐसा कुछ भी नहीं देखा है जिससे ये संकेत मिले कि किम यो जोंग का शासनात्मक रवैया कैसा होगा? लेकिन ये तो तय है कि वो भी अपने परिवार के ही ढर्रे पर से क्रूरता से शासन करेंगी। दरअसल ऐसा बताया जाता है कि किमजोंग में अपने पिता की तुलना मे पश्चिमी सभ्यता की स्वीकार्यता थी। हालांकि इसके उलट उनकी बहन का स्वभाव है।

जानकारों के मुताबिक किम जोंग उन की सेहत को लेकर दक्षिण कोरिया की खबर पहले भी निराधार साबित हो चुके हैं। पत्रकार रॉय कैली का दावा है कि नॉर्थ कोरिया में गोपनीयता नियमों की हद है। इतना कि देश की जनता को भी भनक नही लगेगी कि देश में चल क्या रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो किम यो जोंग को लेकर लोगों को अलर्ट रहने की ज़रुरत है। वो किम जोंग से भी ज्यादा निर्दयी साबित हो सकती है। किम की तुलना में बेहतर शासक की इमेज के लिए वो बड़े फैसले भी ले सकती है। आपको बता दें कि 36 साल के किम उन ज़ोन्ग साल 2011 से उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर के पद पर तैनात हैं।

Share Now

Related posts

Leave a Comment