IPS राकेश अस्थाना बने BSF के नए महानिदेशक |

IPS अधिकारी राकेश अस्थाना ने मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF- Border Security Force) के नए महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है। BSF पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगी भारतीय सीमाओं की रक्षा करता है।

गुजरात कैडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी, अस्थाना जो 59 साल के हैं, को नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित बीएसएफ मुख्यालय में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक एस.एस देसवाल द्वारा लगभग 2.65 लाख कर्मियों के बल पर बैठाया गया।

हरियाणा कैडर के अस्थाना के बैचमेट देसवाल 11 मार्च से तत्कालीन डीजी विवेक जौहरी को मध्य प्रदेश पुलिस के प्रमुख के पद पर स्थानांतरित करने के बाद से बीएसएफ में एक अतिरिक्त क्षमता में हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि नए डीजी को सैनिकों के एक troops द्वारा gaurd of honour से किया गया था।

अस्थाना बल के 27वें प्रमुख हैं और सेवा से सेवानिवृत्त होने की उनकी निर्धारित तिथि तक अर्थातअगले साल जुलाई तक पद संभालने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सोमवार को अस्थाना की नियुक्ति के लिए आदेश जारी किए थे, जो अब तक नागरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख के अलावा एक अतिरिक्त क्षमता में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं। ।

एसीसी के आदेश के अनुसार, अस्थाना एनसीबी का प्रभार संभालते रहेंगे। पुलिस अधिकारी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो के विभिन्न रैंकों में सेवारत के अलावा गुजरात पुलिस में विभिन्न क्षमताओं में सेवा की है।

अस्थाना ने 2018 में सीबीआई के विशेष निदेशक के रूप में काम किया। इस दौरान उनके वरिष्ठ और सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के साथ उनका तथाकथित झगड़ा हुआ था तब दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। दोनों अधिकारियों को बाद में केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय जांच एजेंसी से हटा दिया गया और अस्थाना को बाद में आरोपों से मुक्त कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि नए महानिदेशक ने वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें पदभार संभालने के तुरंत बाद दो सीमाओं पर परिचालन की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई।

बीएसएफ को मुख्य रूप से देश की आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कर्तव्यों को प्रस्तुत करने के अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमाओं की रक्षा करने का काम सौंपा जाता है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment