एक महान पूर्व क्रिकेटर कोरोना से जंग हार गया |

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का रविवार को COVID-19 की वजह से निधन हो गया। चौहान, कमल रानी वरुण के बाद उत्तर प्रदेश के दूसरे मंत्री हैं, जिन्होंने तकनीकी शिक्षा विभाग का गठन किया और COVID-19 के सामने दम तोड़ दिया। वह 73 वर्ष के थे। चेतन के निधन की खबर की पुष्टि भाई पुष्पेंद्र चौहान ने की।

बताया जा रहा है कि चौहान का जुलाई में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था और अभी तक चौहान पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाए थे। इस बीच एक और इंफेक्शन ने उनके गुर्दे को प्रभावित किया और ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा होने लगी थी। COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद, चौहान को लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में चौहान को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल ले जाया गया था। जिसके बाद शुक्रवार रात चौहान की हालत बिगड़ गई थी।

अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में कहा कि चौहान ने यूपी में सार्वजनिक सेवा और बीजेपी को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया है। चेतन चौहान ने खुद को एक शानदार क्रिकेटर और बाद में एक मेहनती राजनीतिक नेता के रूप में प्रतिष्ठित किया। उन्होंने यूपी में सार्वजनिक सेवा और बीजेपी को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।

https://mobile.twitter.com/narendramodi/status/1294980867543248898

चौहान ने अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भारतीय टीम के प्रबंधक होने के अलावा विभिन्न क्षमताओं – अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और मुख्य चयनकर्ता – दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट्स क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) को अपनी सेवा दी है। चौहान 1991 और 1998 में उत्तर प्रदेश के अमरोहा से दो बार लोकसभा के लिए चुने गए और 1981 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हुए। अपने 12 साल के लंबे क्रिकेट करियर के दौरान, चौहान ने 16 अर्धशतकों के साथ 2084 रन बनाते हुए 40 टेस्ट खेले। और दो विकेट। सुनील गावस्कर के साथ, चौहान ने 3000 रन बनाकर भारत के लिए एक शानदार ओपनिंग साझेदारी की, जिसमें तीन शतक शामिल थे।

चौहान ने 40 टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व किया और विभिन्न क्षमताओं में दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) की सेवा की। 1970 के दशक में एक तेजतर्रार क्रिकेटर और सुनील गावस्कर के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले ओपनिंग पार्टनर, चौहान ने 40 टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। चौहान बिना शतक के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में केवल शेन वार्न से आगे हैं। उन्होंने सात वनडे भी खेले।

80 के दशक के मध्य में चौहान ने क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने के बाद राजनीति में कूद पड़े और उत्तर प्रदेश के अल्मोड़ा से बीजेपी के टिकट पर दो बार सांसद चुने गए। चौहान जून 2016 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के बाद चौहान सबकी निगाहों में खटकने लगे फलस्वरूप राजनीतिक दलों और फैशन डिजाइनरों ने सरकार के फैसले पर सवाल उठाया। हालांकि, उन्होंने केवल एक वर्ष के लिए पद संभाला और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार में खेल मंत्री बनाए जाने के बाद उन्हें बदल दिया गया।

Share Now

Related posts

Leave a Comment