न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार फहराया जाएगा तिरंगा |

भारत पूरे विश्व में अपना एक विशिष्ठ स्थान रखता है। अमेरिका में एक प्रमुख प्रवासी समूह इस सप्ताह टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा। पहली बार भारतीय तिरंगा प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क सिटी पर फहराया जाएगा।

न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के त्रि-राज्य क्षेत्र के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशंस (एफआईए) ने एक बयान में कहा कि भारत के स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए 15 अगस्त 2020 को टाइम्स में पहली बार ध्वजारोहण समारोह की मेजबानी करके “इतिहास का निर्माण” करेगा।

संगठन ने कहा, “यह पहली बार होगा जब भारत का तिरंगा प्रतिष्ठित स्थान पर फहराया जाएगा। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल इस समारोह में अतिथि होंगे।

एफआईए ने कहा कि इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह में टाइम्स स्क्वायर पर झंडा फहराने की रस्म और तिरंगे के रंग में साम्राज्य राज्य भवन को रोशन करने की वार्षिक परंपरा शामिल होगी। एम्पायर स्टेट लाइटिंग समारोह 14 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।
संगठन ने बताया कि टाइम्स स्क्वायर का झंडा फहराने की रस्म भारतीय-अमेरिकी समुदाय की बढ़ती देशभक्ति के लिए एक वसीयतनामा है और एफआईए के लिए ये गौरव की बात है जो अपना गोल्डन जुबली वर्ष मना रहा है।

1970 में स्थापित, FIA सबसे बड़े प्रवासी संगठनों में से एक है। जुलाई में, अंकुर वैद्य को एफआईए का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, जिसमें प्रमुख भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता रमेश पटेल थे, जो कोरोनावायरस के कारण गुजर गए थे। 40 साल के वैद्य लंबे समय से एफआईए से जुड़े हुए हैं और वर्ष 2014 के लिए प्रवासी संगठन के अध्यक्ष थे। वह बोर्ड के सबसे कम उम्र के सदस्य हैं और इसके अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले सबसे कम उम्र के सदस्य हैं।

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा जिसमें इसने “भारतीय समुदाय के सदस्यों और भारत के दोस्तों” को स्मरणोत्सव के लिए आमंत्रित किया है जो लाइव स्ट्रीम होंगे।

एफआईए हर साल अगस्त में भारत के स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए अपने प्रमुख कार्यक्रम – इंडिया डे परेड का आयोजन करता है। शीर्ष अमेरिकी राजनीतिक नेताओं, कानूनविदों और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख सदस्यों और भारत के मशहूर हस्तियों ने वार्षिक परेड में भाग लिया है जो हर साल मैनहट्टन के दिल में हजारों लोगों की भीड़ खींचता है। इस साल, हालांकि, कोविद -19 महामारी के कारण परेड आयोजित नहीं की जाएगी।

Share Now

Related posts

Leave a Comment