सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, पैतृक संपत्ति पर बेटी का हर हाल में होगा समान अधिकार |

एक ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पिता की संपत्ति में बेटियों को बेटों की तरह ही समान अधिकार देने का फैसला सुनाया है। एक हिंदी अविभाजित परिवार (HUF- Hindi Undivided family) की संपति में बेटियों के अधिकारों के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट ने rule सुनाया है।

कानून के विवादित प्रश्न को सुलझाते हुए, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि बेटियों को हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में 2005 के संशोधन के अनुसार पैतृक संपत्ति में अधिकार होगा। अदालत ने माना कि संशोधन के बाद बेटियों के अधिकार निरपेक्ष हैं और उन्हें इस बात का अधिकार तब भी होगा यदि पिता संशोधन के समय जीवित रहे हो या नहीं। यह स्पष्टीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शीर्ष अदालत द्वारा पिछले निर्णयों का एक क्लच सेट करता है कि उसके पास केवल तभी कॉपीराइट अधिकार होगा, जब संशोधन अधिसूचित किए जाने पर पिता और पुत्री दोनों जीवित रहे हों।

यह माना गया कि संशोधन की तारीख के अनुसार एक बेटी, जीवित या मृत, अपने पिता की संपत्ति में हिस्सा पाने की हकदार होगी। इसका मतलब यह है कि भले ही बेटी संशोधन की तारीख पर जीवित नहीं थी, लेकिन उसके बच्चे अपने सही हिस्से का दावा कर सकते हैं।

इससे साफ है कि सुप्रीम कोर्ट की इस रूलिंग के बाद बेटियों का पैतृक संपत्ति पर हर स्थिति में समान अधिकार रहेगा।

अदालत ने ये माना है कि बेटों की तरह ही, संशोधन ने एक बेटी को भी सहकर्मी का दर्जा दिया, जिससे उसे बेटे के समान अधिकार प्राप्त हो सके। इस निर्णय ने अब एक HUF संपत्ति के लिए बेटी के अधिकारों की प्रकृति और सीमा के आसपास अस्पष्टता को सुलझा दिया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment