कोरोना संक्रमण पर WHO का बड़ा खुलासा, इंसानी पाद से भी फैल सकता है कोरोना वायरस |

कोरोना संक्रमण पर WHO का बड़ा खुलासा, इंसानी पाद से भी फैल सकता है कोरोना वायरस |


कोरोना महामारी पूरे विश्व में डर का माहौल पैदा करते जा रही है। इस पर बार-बार डब्ल्यूएचओ कई बयान भी जारी कर रहा है। डब्ल्यूएचओ कभी याद करता है कि काम से कोलारस हो सकता है तो कभी कहता है कि आंख से हो सकता है। अभी डब्ल्यूएचओ ने एक नई जानकारी साझा की है जिसमें उसने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति कुछ देर पहले वहां पाद कर गया है और वह कोरोना संक्रमित है तो उसके पाद को सूंघने के बाद आपको भी कोरोना वायरस हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि इंसानी शरीर में बनने वाले गैस साथ कई तरह की रसीली भाप भी बाहर आती है।
उस रसीली भाग में कई प्रकार के अनु और कीटाणु भी शामिल होते हैं। ठीक उसी प्रकार कोरोना वायरस भी उस भाप के साथ शरीर से बाहर आता है। यदि 10 मिनट के भीतर कोई व्यक्ति वहां से गुजरता है उस भाप को सूंघ जाता है तो उसके नाथ के माध्यम से कोरोना से शरीर में प्रवेश कर जाएगा।

कितने समय तक पाद रहता है हवा में मौजूद?

इस बात की जानकारी देते हुए डब्ल्यूएचओ ने बताया कि इंसानी पाद हवा में 10 मिनट तक मौजूद रह सकता है। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल तेड्रोस बताया कि ” यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क के उस जगह से गुजरेगा तो उसे कोरोना संक्रमित होने से कोई नहीं बचाएगा। साथ ही साथ इस प्रकार एक से ज्यादा व्यक्तियों के संक्रमित होने की संभावना बनी रहती है।”

कैसे करें बचाव

इस बात को बताते हुए टेड्रोस ने कहा कि “इस चीज से बचने का कोई उपाय नहीं है,यदि आप को सुरक्षित रहना है तो मास्क लगाकर ही रखना होगा। यदि आप मास नहीं लगाएंगे यह बीमारी आपको किसी भी माध्यम से हो सकती है।”

Share Now

Related posts

Leave a Comment