भारत अवसरों का देश बन रहा, निवेश का बेहतर माहौलः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अवसरों का देश बन रहा है, जहां निवेश का बेहतर माहौल है. भारत में टेक्नोलॉजी, कृषि, हेल्थकेयर, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिविल एविएशन, रक्षा, अंतरिक्ष, फाइनेंस और इंश्योरेंस के क्षेत्र में निवेश के अपार अवसर हैं.

पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं आपको टेक्नोलॉजी सेक्टर का एक उदाहरण देता हूं. हाल ही में भारत को लेकर एक रिपोर्ट आई, जिसमें पहली बार कहा गया कि भारत में शहरी इंटरनेट यूजर से ज्यादा रूरल इंटरनेट यूजर हैं. पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों में 5G, बिग डेटा एनालिसिस, क्वांटम कम्प्यूटिंग, ब्लॉक चैन और इंटरनेट समेत अन्य शामिल हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में भारत ने कृषि के क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार किया है. वहां भी निवेश के अवसर हैं, जिनमें एग्रीकल्चरल इनपुट्स एंड मशीनरी, एग्रीकल्चर सप्लाई चैन मैनेजमेंट, रेडी-टू-ईट आइटम्स, फिशरीज और ऑर्गेनिक प्रोड्यूस शामिल हैं.

‘इंडिया आइडियाज समिट’ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत एनर्जी सेक्टर में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है. भारत खुद को गैस बेस्ड इकॉनमी में बदल रहा है. इस क्षेत्र में अमेरिका की कंपनियों के लिए काफी अवसर होंगे. क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में भी बड़े अवसर हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत हेल्थ सेक्टर में निवेश करने के लिए आपको आमंत्रित करता है. भारत का हेल्थकेयर सेक्टर प्रतिवर्ष 22 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है.

इस समिट का आयोजन ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ (USIBC) ने किया. इस साल ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ के गठन के 45 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. इसी मौके पर ये खास कार्यक्रम आयोजित किया गया. पीएम मोदी कार्यक्रम में भारत और अमेरिका के लोगों को संबोधित किया.

पीएम मोदी ने कहा, ‘USIBC इस साल अपनी 45वीं वर्षगांठ मना रहा है. हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत है. हम सभी को एकसाथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा. मैं मानता हूं कि भविष्य को लेकर अप्रोच मानव केंद्रित होना चाहिए.’

Share Now

Related posts

Leave a Comment