महाराष्ट्र सरकार ने अपने अधिकारियों के गैर-सरकारी बैठकों में शामिल होने पर लगाई रोक

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अपने अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे विपक्ष के नेताओं या संसद सदस्यों सहित गैर-सरकारी लोगों द्वारा आयोजित बैठकों या दौरों में शामिल न हों।

इस संबंध में जारी एक सरकारी प्रस्ताव (GR-Goverment Resolution) ने अधिकारियों को केवल मंत्रियों से निर्देश लेने के लिए कहा है।

इस GR में उल्लेख किया गया है कि विपक्ष के नेता (विधानसभा और परिषद में) और साथ ही कई सरकारी समितियों के अध्यक्षों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है। वे राज्य में विभिन्न बैठकें और पर्यटन कर रहे हैं, लेकिन अधिकारियों को ऐसी बैठकों या पर्यटन में मौजूद रहने की उम्मीद सरकार नहीं करती है।

GR ने यह भी कहा कि जिला कलेक्टरों को सांसदों और विधायकों द्वारा उठाए गए लंबित कार्यों की एक सूची तैयार करनी चाहिए और इन कार्यों पर चर्चा करने के लिए अपने कार्यालय में महीने में एक बार बैठक आयोजित करनी चाहिए। सांसद और विधायक को इस तरह की बैठकों में बुलाया जाना चाहिए।

ये GR तब जारी किया गया है कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस की राज्यव्यापी यात्राओं को “आपदा पर्यटन” कहा।

आदित्य ठाकरे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को छोड़कर, हर प्रमुख राजनेता राज्य की यात्रा कर रहा है, जो कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए मशीनरी की तैयारियों की समीक्षा कर रहा है।

देवेंद्र फडणवीस के अलावा, परिषद में उनके समकक्ष, प्रवीण दरेकर, और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार सबसे सक्रिय गैर-सरकारी राजनीतिज्ञ हैं, जो लोगों के दौरे और बैठक करते रहे हैं।

प्रवीण दरेकर ने इस प्रस्ताव को “लोकतंत्र की हत्या” कहा। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी विफलता को छिपाने की कोशिश कर रही है।

प्रवीण दरेकर ने कहा, “हमने अपनी यात्राओं में जो भी देखा था, उस पर सरकार को अवगत कराया था ताकि बेहतर समन्वय हो सके। सरकार हमारे आंदोलनों को प्रतिबंधित करने की कोशिश कर रही है। फिर भी, हमारे पास लोगों तक पहुंचने के लिए अन्य रास्ते हैं।”

Share Now

Related posts

Leave a Comment