इस साल अमरनाथ यात्रा हुई रद्द, वजह चीन है या कोरोना ? पढ़े पूरी खबर

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने इस साल वार्षिक बाबा अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है। ये फैसला कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा की चिंताओं के कारण लिया गया है। यह निर्णय मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की 39वीं बैठक के दौरान लिया गया। बैठक को वर्चुअल आयोजित किया गया था और वर्तमान में COVID-19 की स्थिति और अमरनाथ यात्रा पर इसके संभावित प्रभाव पर चर्चा करने के लिए बुलाया गया था।

बैठक के दौरान, बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के 13 जुलाई के आदेश पर चर्चा की जिसमें कोर्ट ने UT प्रशासन को ये फैसला लेने को कहा था कि वह अमरनाथ यात्रा का संचालन करे या नहीं, इसके लिए प्रशासन जमीनी हकीकत का आकलन खुद करे।

बोर्ड ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि पिछले चार महीनों में, कोरोना वायरस महामारी ने जम्मू-कश्मीर की स्वास्थ्य प्रणाली को अपनी सीमा में डाल दिया है और जुलाई में कोविद -19 मामलों में स्पाइक विशेष रूप से बहुत तेज हो गया है। इसके अलावा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सुरक्षा बल भी कोविद -19 से संक्रमित हो रहे हैं और फिलहाल पूरे चिकित्सा, नागरिक और पुलिस प्रशासन का ध्यान कोविद -19 की रोकथाम में है।

बोर्ड ने कहा, “स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं इतनी गंभीर हैं कि अमरनाथ यात्रा के लिए संसाधनों में होने वाले फैलाव के साथ-साथ स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी दबाव पड़ेगा। इससे अनावश्यक रूप से कोविद -19 का वायरस पकड़ने का जोखिम यत्रियों को भी होगा।”

यूटी प्रशासन का यह भी सुझाव है कि मौजूदा परिस्थितियों में, इस वर्ष अमरनाथ यात्रा का आयोजन बड़े जनहित में किया जाना उचित नहीं होगा। इसने कहा कि इससे स्वास्थ्य, नागरिक और पुलिस प्रशासन को सामने आने वाली तात्कालिक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी बजाय अमरनाथ यात्रा के संचालन के लिए संसाधनों और ध्यान देने में।

बोर्ड ने एक बयान में कहा, “परिस्थितियों के आधार पर, बोर्ड ने भारी मन से निर्णय लिया कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा आयोजित करना उचित नहीं है और अमरनाथ यात्रा 2020 को रद्द करने की घोषणा करने पर खेद व्यक्त किया। बोर्ड लाखों भक्तों की भावनाओं से अवगत है और उनका सम्मान करता है। और धार्मिक भावनाओं को जीवित रखने के लिए, बोर्ड सुबह और शाम की आरती का लाइव टेलीकास्ट / वर्चुअल दर्शन जारी रखेगा। इसके अलावा, पारंपरिक अनुष्ठानों को पिछले अभ्यास के अनुसार किया जाएगा।”

Share Now

Related posts

Leave a Comment