इस साल नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप, IPL का रास्ता साफ |

आखिरकार इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप स्थगित कर दिया गया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की सोमवार को टेलिकॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में यह निर्णय लिया गया. इसके साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन का रास्ता भी खुल गया है.

आईसीसी से जारी बयान में कहा गया, ‘आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित पुरुष टी20 विश्व कप 2020 को कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया.’ टी20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट की मेजबानी करना लगभग असंभव होगा और 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए पृथकवास का इंतजाम करना मुश्किल होगा.

ऑस्ट्रेलिया ने खड़े किए हाथ
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कोलबेक ने कहा था कि उनका देश टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीमों की मेजबानी करने की चुनौती से पार पा सकता है, लेकिन मुख्य मुद्दा यह है कि क्या टूर्नामेंट का आयोजन दर्शकों के बिना खाली स्टेडियमों में करना सही होगा.

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण जैसे हालात हैं ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में इस साल दर्शकों के साथ टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन मुश्किल था और बिना दर्शकों के वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट के आयोजन का कोई मतलब नहीं रह जाता, इसलिए इसे स्थगित कर दिया गया.

बयान में कहा गया, ‘आज की बैठक में आईअीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक इकाई) ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की, ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके.’

इसके साथ ही 2023 में भारत में प्रस्तावित वनडे वर्ल्ड कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा, ताकि क्वालिफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके.

आईसीसी के पुरुष वर्ल्ड कप विंडो
ICC पुरुषों का टी-20 वर्ल्ड कप 2021 अक्टूबर-नवंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा और 14 नवंबर 2021 को फाइनल होगा.

ICC पुरुषों का टी-20 वर्ल्ड कप 2022 अक्टूबर-नवंबर 2022 को आयोजित होगा और 13 नवंबर 2022 को फाइनल होगा.

ICC पुरुषों का वर्ल्ड कप 2023 भारत में अक्टूबर-नवंबर 2023 में आयोजित किया जाएगा और 26 नवंबर 2023 को फाइनल होगा.

कब हो सकता है IPL?
टी-20 वर्ल्ड कप 2020 के स्थगित होने पर अब IPL का रास्ता साफ हो गया है. सूत्रों के मुताबिक BCCI आईपीएल सीजन 13 का आयोजन 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच कराने के बारे में सोच रहा है. यह भी संभव है कि बीसीसीआई IPL सीजन 13 को UAE में आयोजित कर सकता है.

आईपीएल सीजन 13 की मेजबानी के लिए श्रीलंका और UAE पहले ही BCCI के सामने मेजबानी का प्रस्ताव रख चुके हैं. अब तक दो बार आईपीएल को भारत से बाहर स्थानांतरित किया जा चुका है. 2009 के आईपीएल संस्करण को लोकसभा चुनाव के कारण दक्षिण अफ्रीका ले जाया गया था. इसके बाद 2014 के चुनाव के समय भी आईपीएल के पहले दो हफ्ते की मेजबानी यूएई ने की थी.

Share Now

Related posts

Leave a Comment