राजस्थान विवाद आज ही निपटाना चाहता है कांग्रेस आलाकमान, CM बनने की जिद पर अड़े पायलट

राजस्थान विवाद आज ही निपटाना चाहता है कांग्रेस आलाकमान, CM बनने की जिद पर अड़े पायलट


राजस्थान कांग्रेस में जारी खींचतान को सुलझाने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने भी कोशिशें तेज कर दी हैं। कांग्रेस आलाकमान ने सचिन पायलट से कहा है कि आगे कोई भी बात बढ़ाने से पहले वे जयपुर में विधायक दल की बैठक में शामिल हों।

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी आलाकमान इस मामले को बहुत ज्यादा नहीं खींचना चाहता और कोशिश है कि मंगलवार तक इसका समाधान निकल जाए। आलाकमान को लगता है कि सचिन पायलट का ऐसे वक्त में अड़ जाना सही फैसला नहीं है जबकि उन्हें महज 15 विधायकों का ही समर्थन प्राप्त है। कांग्रेस के एक सीनियर नेता की मानें तो सचिन पायलट अभी अपने समर्थकों को एकजुट रख पाने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि विधायक पहले इस्तीफा दें, जबकि विधायक इसके लिए तैयार नहीं हैं।

एक सीनियर नेता ने कहा कि सचिन पायलट अभी भी सीएम पद की मांग से हटने के लिए तैयार नहीं हैं। पार्टी को लगता है कि सचिन की मांग अनुचित है और वरिष्ठ नेताओं द्वारा मामले को सुलझाने के प्रयासों के बावजूद गतिरोध जारी है।

सियासी संकट सुलझाने में लगे एक नेता ने कहा कि सचिन पायलट खुद पहले कह चुके हैं कि विधायक ही तय करेंगे कि उनका सीएम कौन होगा, ऐसे में उनकी मांगों में विरोधाभास की साफ झलक दिखती है। मामला आगे बढ़ने से पार्टी की छवि पर असर पड़ता दिख रहा है, लिहाजा आलाकमान इस मुद्दे को जितनी जल्दी हो सके निपटाने की कोशिश में है।

एक ओर पायलट को मनाने की कोशिशें जारी हैं तो दूसरी ओर पायलट खेमे का दावा है कि उसे 30 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। आज की बैठक में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक हिस्सा लेंगे या नहीं, इस पर सस्पेंस कायम है। पायलट साफ कर चुके हैं कि कांग्रेस के किसी नेता से उनकी बात नहीं चल रही और न ही वे किसी के संपर्क में है. उन्होंने इसे आत्मसम्मान की लड़ाई बताया है।

इससे पहले जयपुर पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मंगलवार को 10 बजे दोबारा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में सचिन पायलट और उनके साथ के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। सुरजेवाला ने पायलट पर इशारे में कहा कि परिवार के सदस्यों का सम्मान परिवार में ही होता है, इससे बाहर नहीं. ऐसी भी खबर आई कि सचिन पायलट को मनाने के लिए पार्टी के पांच आला नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, पी. चिदंबरम और अहमद पटेल लग हुए थे। हालांकि पायलट ने ऐसी किसी भी बातचीत से इनकार किया है।

Share Now

Related posts

Leave a Comment